Edible Oil : खाद्य तेलों के दाम और घटेंगे! क्‍या कोशिश कर रही सरकार और कब तक होगा इसका असर?


नई दिल्‍ली. खाद्य तेलों (Edible Oil) की कीमतों में जल्‍द और गिरावट आ सकती है. सरकार ने इसके दाम घटाने के लिए बुधवार को उद्योग जगत के साथ बैठक बुलाई है. इसमें कंपनियों से खाद्य तेल की कीमतें और घटाने पर चर्चा की जाएगी.

खाद्य सचिव सुधांशु पांडेय ने बताया कि खाद्य मंत्रालय ने तेल उद्योग निकायों और विनिर्माताओं की बैठक बुलाई है. इसमें वैश्विक स्तर पर कीमतों में आई गिरावट के अनुरूप खाने के तेल की खुदरा कीमतों में कमी लाने के उपायों पर चर्चा की जाएगी. कंपनियों ने पिछले महीने भी खाद्य तेलों के खुदरा दाम 10-15 रुपये प्रति लीटर तक घटाए थे.

ये भी पढ़ें – LPG Cylinder Price Hike : आज से और बढ़ गया रसोई खर्च का बोझ, घरेलू गैस सिलेंडर 50 रुपये महंगा, चेक करें लेटेस्‍ट रेट

ग्‍लोबल मार्केट में सस्‍ते हुए दाम
सॉल्वेंट एक्सट्रैक्टर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एसईए) के कार्यकारी निदेशक बीवी मेहता ने कहा कि विभिन्न प्रकार के खाद्य तेलों के दाम पिछले एक महीने में 300 से 450 डॉलर प्रति टन तक घटे हैं. हालांकि, खुदरा बाजार में इसका असर दिखने में कुछ समय लगेगा. इस बात की पूरी उम्‍मीद है कि आने वाले दिनों में खाद्य तेलों की खुदरा कीमतें नीचे आएंगी.

इससे पहले खाद्य सचिव ने 22 जून को कहा था कि खुदरा बाजार में खाद्य तेलों के दाम नीचे आने लगे हैं. कई खाद्य तेल कंपनियों ने कीमतों में 10 से 15 रुपये प्रति लीटर की कटौती की है. भारत अपनी खाद्य तेल जरूरत का 60 फीसदी से ज्‍यादा सिर्फ आयात के जरिये ही पूरा करता है. साल 2020-21 में भातर का खाद्य तेल आयात 131.3 लाख टन रहा, जिसमें एक साल पहले के मुकाबले कोई वृद्धि नहीं दिखी.

ये भी पढ़ें – नोमुरा का अनुमान: अभी नहीं थमेगी रुपये में गिरावट, रिकॉर्ड स्‍तर पर बना रहेगा व्‍यापार घाटा

अभी ग्राहकों तक नहीं पहुंचा लाभ
एक्‍सपर्ट का कहना है कि ग्‍लोबल मार्केट में खाद्य तेलों की कीमतों में आई बड़ी गिरावट का लाभ अभी ग्राहकों तक नहीं पहुंचा है. कंपनियों ने पिछले महीने सरकार के निर्देशों के बाद मामूली कटौती की थी, जिसे पर्याप्‍त नहीं माना जा रहा है. आज होने वाली बैठक में सरकार खाद्य तेलों की अधिकतम खुदरा मूल्‍य को लेकर निर्देश जारी कर सकती है. इसके अलावा सरकार की नजरें गेहूं और आटे की खुदरा कीमतों पर भी टिकी हैं.

Tags: Business news in hindi, Consumer and Retail industry, Edible oil, Edible oil price

image Source

Enable Notifications OK No thanks