इस दिन लॉन्च होगी 400 km रेंज वाली इलेक्ट्रिक कार, खासियत जानकर हो जाएंगे हैरान


नई दिल्ली. टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने जल्द ही Nexon EV के अपडेट मॉडल को बाजार में उतारने जा रही है. उम्मीद है कि कंपनी इसे अप्रैल के आखिर में लॉन्च कर सकती है. मौजूदा नेक्सॉन ईवी में 312 किमी की रेंज मिलती है, लेकिन शहरी इलाके में इसकी रेंज 220 किमी तक रह जाती है.

कंपनी का दावा है कि अपडेट नेक्सॉन ईवी में 400 किमी से ज्यादा की रेंज मिलेगी. Nexon EV की मांग बढ़ने के साथ, कंपनी पिछले कुछ समय से Nexon EV के लॉन्ग-रेंज वर्जन की टेस्टिंग कर रही है.

ये भी पढ़ें- इलेक्ट्रिक स्कूटरों में क्यों लग रही आग? जानिए लिथियम-आयन बैटरी को इस्तेमाल करने का तरीका

ज्यादा बड़ा होगा बैटरी पैक
टाटा नेक्सॉन ईवी एक बढ़ी हुई रेंज के साथ 20 अप्रैल तक इसकी आधिकारिक कीमत घोषणा के साथ हमारे बाजार में लॉन्च होने की उम्मीद है. अपडेटेड मॉडल में बड़ा बदलाव नया 40 kWh बैटरी पैक होगा, जिसके बारे में माना जाता है कि यह Nexon EV के आउटगोइंग 350L बूट स्पेस को भी कम कर देगा.

एक घंटे में होगी फुल चार्ज
मौजूदा Nexon EV मात्र 9.14 सेकंड में जीरो से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है. यह 127 bhp और 245 Nm का टार्क जनरेट करती है. DC फास्ट चार्जर का उपयोग करने पर Tata Nexon EV को एक घंटे के भीतर 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है. हालांकि, नियमित होम चार्जर का उपयोग करने पर इसे 90 प्रतिशत तक चार्ज होने में 8.30 घंटे तक का समय लगता है.

ये भी पढ़ें-  Maruti Suzuki ने लॉन्च की ये नई सस्ती कार, पहली बार मिलेगा 34km से ज्यादा माइलेज, जानें कीमत

इंडिया की बेस्ट सेलिंग इलेक्ट्रिक कार है Nexon EV
Nexon EV इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में Tata की सबसे ज्यादा पॉपुलर कार है. इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में इसकी कुल बाजार की 96 प्रतिशत से ज्यादा हिस्सेदारी हासिल की है. फरवरी में 2,250 से ज्यादा इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री की हुई है. इस साल जनवरी में कार निर्माता ने घोषणा की थी कि उसने दो साल पहले लॉन्च होने के बाद से भारत में नेक्सॉन ईवी की 13,500 से अधिक इकाइयां बेचने में सफल रही है.

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, Tata Motors

image Source

Enable Notifications OK No thanks