इलेक्ट्रिक व्हीकल मालिकों को बड़ा तोहफा, यहां मिलेगी फ्री चार्जिंग की सुविधा, देखें डिटेल्स


नई दिल्ली. इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर या कार चलाने वालों के लिए अच्छी खबर है. दिल्ली में ईवी मालिक अब 1 जून से अपने इलेक्ट्रिक वाहनों को मुफ्त में चार्ज कर सकेंगे. एक चार्जिंग स्टार्टअप द्वारा शहर में चुनिंदा स्थानों पर मुफ्त ईवी चार्जिंग प्रदान करने की पहल की गई है. ElectriVa नामक एजेंसी ने दिल्ली के EV मालिकों को यह सुविधा देने के लिए पूरी दिल्ली में इलेक्ट्रिक कारों और दोपहिया वाहनों के लिए लगभग 40 चार्जिंग स्टेशन बनाए हैं.

इस कदम का उद्देश्य इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को बढ़ावा देना और सार्वजनिक स्टेशनों पर ईवी चार्जिंग को प्रोत्साहित करना है. दिल्ली में सुबह और शाम के समय ईवी चार्जिंग दर आमतौर पर लगभग ₹10 प्रति यूनिट है.

ये भी पढ़ें- इलेक्ट्रिक स्कूटरों में क्यों लग रही आग? जानिए लिथियम-आयन बैटरी को इस्तेमाल करने का तरीका

इन इलाकों में मिलेंगे फ्री चार्जिंग स्टेशन
ईवी चार्जिंग स्टार्टअप जून से अपने स्टेशन खोलेगा. राष्ट्रीय राजधानी में इसके सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशनों पर दोपहर 12 बजे से दोपहर 3 बजे के बीच इलेक्ट्रिक वाहनों की मुफ्त चार्जिंग की सुविधा होगी. साउथ एक्सटेंशन, बीकाजी कामा प्लेस, डिफेंस कॉलोनी, लाजपत नगर, मयूर विहार, नेताजी सुभाष प्लेस, साउथ कैंपस, नेल्सन मंडेला रोड, हौज खास, ग्रीन पार्क, ग्रेटर कैलाश, पंजाबी बाग, रोहिणी, साकेत, शालीमार बाग, प्रीत विहार में 35 चार्जिंग स्टेशनों पर मुफ्त चार्जिंग की सुविधा मिलेगी.

सार्वजनिक चार्जिंग को प्रोत्सान जरूरी
ElectriVa के संस्थापक सुमित धानुका ने कहा, “हम सभी कमर्शियल और गैर-कमर्शियल EV यूजर्स को दोपहर 12 बजे से दोपहर 3 बजे के बीच मुफ्त में चार्जिंग प्रदान करेंगे. दोपहर के समय मुफ्त चार्जिंग प्रदान करके, हम राष्ट्रीय राजधानी में ईवी पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करना चाहते हैं. वर्तमान में लोगों को पेट्रोल-डीजल से इलेक्ट्रिक वाहनों में बदलने के लिए सार्वजनिक चार्जिंग को प्रोत्साहित करना महत्वपूर्ण है.”

ये भी पढ़ें- Honda की कारों पर मिल रहा जबरदस्त डिस्काउंट, इस सस्ती कार पर मिल रही सबसे ज्यादा छूट

जल्द मिलेगी बैटरी स्वैपिंग की सुविधा
धानुका ने कहा, “जल्द ही चार्जिंग स्टेशनों पर बैटरी स्वैपिंग की सुविधा भी प्रदान की जाएगी. उन्होंने कहा कि शहर भर में सरकारी एजेंसियों के साथ साझेदारी में दिल्ली में 100 और चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जा रहे हैं.

दिल्ली में सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक व्हीकल
भारत में सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक व्हीकल दिल्ली में हैं. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में इस साल मार्च तक खरीदे गए करीब 10 फीसदी वाहन इलेक्ट्रिक वाहन हैं. 2022 में जनवरी से 14 मार्च के बीच 10,707 इलेक्ट्रिक वाहनों का रजिस्ट्रेशन हुआ था. इनमें से 5,888 इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर शामिल थे.

Tags: Auto News, Autofocus, Electric Car, Electric Scooter, Electric Vehicles

image Source

Enable Notifications OK No thanks