इस शहर शुरू हुआ देश का सबसे बड़ा EV चार्जिंग स्टेशन, 24 घंटे में चार्ज होंगी 1000 कारें


नई दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) गुरुग्राम में भारत का सबसे बड़ा ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित किया गया है. यह चार्जिंग स्टेशन Alektrify द्वारा बनाया गया है. इसकी सबसे खास बता यह है कि इसे सिर्फ 30 दिनों के रिकॉर्ड समय में बनाया गया है. नेशनल हाईवे फॉर इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (NHEV) ने हरियाणा की व्यावसायिक राजधानी गुरुग्राम के सेक्टर 86 में EV चार्जिंग स्टेशन खोला है. गुरुग्राम में अब देश के शीर्ष दो चार्जिंग स्टेशन हैं.

अब तक का सबसे बड़ा EV चार्जिंग स्टेशन गुरुग्राम के सेक्टर 52 में था, जिसे पिछले महीने की शुरुआत में स्थापित किया गया था और इसे Alektrify द्वारा भी संचालित किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें-सरकार ने वाहनों के लिए जारी किया नया नियम, इन दो चीजों के बिना नहीं चला सकेंगे गाड़ी!

स्टेशन में कुल 121 ईवी चार्जर हैं और 24 घंटे के भीतर 1000 कारों को चार्ज करने की क्षमता है. एसी चार्जर एक ईवी को चार्ज करने में 6 घंटे तक का समय लेते हैं और एक दिन में कुल चार वाहनों को चार्ज कर सकते हैं. ऐसे 95 चार्जर हर दिन 570 ईवी चार्ज कर सकते हैं. फास्ट डीसी चार्जर एक घंटे में एक वाहन को चार्ज कर सकते हैं और हर दिन 24 ईवी को आराम से चार्ज कर सकते हैं. ऐसे 25 डीसी चार्जर 24 घंटे 600 ईवी को चार्ज कर सकते हैं.

कार्यक्रम के दौरान इज ऑफ डूइंग बिजनेस कार्यक्रम निदेशक और अतिरिक्त प्रभार में एन.एच.ई.वी. परियोजना निदेशक अभिजीत सिन्हा ने बताया कि गुरुग्राम में यह दूसरा स्टेशन है, जिसे 30 दिनों के रिकार्ड समय में तैयार किया गया है. इसी स्तर के दो और बड़े स्टेशन नोएडा में 60 दिनों के भीतर बनाए जाएंगे. इसके अलावा 90 दिनों के अंदर जयपुर-दिल्ली-आगरा हाइवे पर 30 और स्टेशन बनाए जाएंगे.

ये भी पढ़ें-Honda City और Verna को टक्कर देगी Skoda Slavia, 46 पैसे/किमी आएगी मैंटेनेंस कॉस्‍ट, जानें स्‍पेसिफिकेशंस और कीमत

सिन्हा ने बताया कि इन चार्जिंग स्टेशन को पेट्रोल पंप की तरह काम करेंगे. क्योंकि 24 घंटे में 1000 और 576 कारों को चार्ज करने वाले व्यापक स्तर के चार्जिंग स्टेशन देश में अब तक नहीं बने थे. जिसने 72 प्रतिशत युटीलिजेशन दर्ज की हो और जिनमें लगे निवेश की वापसी मात्र 36 महीने में होती हो. ये स्टेशन तकनीकी और आर्थिक प्रमाण हैं कि एन.एच.ई.वी. पायलट में जयपुर -दिल्ली-आगरा ई-हाइवे पर बनने वाले एन.एच.ई.वी. स्टेशन विश्वस्तरीय होंगे और देशभर में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी का बेहतरीन रोडमैप बनाएंगे.

Tags: Auto News, Autofocus, Electric Car

image Source

Enable Notifications OK No thanks