बिजली संकट : देश के हर तीन में से दो घर कर रहे हैं बिजली कटौती का सामना


नई दिल्‍ली. लोकल सर्किल द्वारा किए गए एक सर्वे में सामने आया है कि देश गहरे बिजली संकट (Power crisis) से जूझ रहा है. हालात यह है कि भारत में 3 में से 2 घर रोजाना दो घंटे की बिजली कटौती झेल रहे हैं. बिजली आपूर्ति (Power Supply) की स्थिति पिछले छह वर्षों की तुलना में इस बार ज्‍यादा खराब है. कोयले की कमी और बढ़ती गर्मी के कारण देश के लगभग सभी राज्‍यों में बिजली कटौती की जा रही है.

लोकल सर्किल ने देश के 322 जिलों के 21,000 लोगों को इस सर्वे में शामिल किया था. सर्वे में शामिल लोगों में से 42 फीसदी मेट्रो शहरों के बाशिंदे थे, जबकि 32 फीसदी टियर-2 जिलों और 26 फीसदी लोग टियर 3 व 4 और ग्रामीण जिलों में बसने वाले थे. इस महीने बिजली संकट के और गहराने के आसार हैं. ऐसा इसलिए, क्‍योंकि आगे गर्मी और लू का प्रकोप बढ़ने वाला है.

ये भी पढ़ें :   भारत में कोयले की कमी व बिजली संकट से जुड़ी 5 जरुरी बातें, डिटेल में पढ़ें

मनीकंट्रोल डॉट कॉम की एक रिपोर्ट के अनुसार, लोकल सर्किल के सर्वे के नतीजों के अनुसार, केवल 34 फीसदी लोग ही ऐसे थे, जिन्‍हें निर्बाध बिजली आपूर्ति मिल रही है. 28 फीसदी लोगों के घरों में होने वाली बिजली सप्‍लाई 2 घंटे के लिए बाधित हो रही है. 18 फीसदी लोग बिजली की 2 से 4 घंटों की कटौती का सामना कर रहे हैं. 10 फीसदी नागरिकों को 4 से 8 घंटे कम बिजली मिल रही है. सर्वे में शामिल 2 फीसदी लोगों का कहना था कि उनकी बिजली सप्‍लाई दिन में 12 घंटे तक बाधित हो रही है. 6 फीसदी लोगों का कहना था कि उन्‍हें बिजली कटौती की जानकारी नहीं है, क्‍योंकि उनके पास पॉवर बैकअप सिस्‍टम है.

सर्वे में यह भी सामने आया कि है कि 12 फीसदी घरों के पास ही 24 घंटे का पॉवर बैकअप है. बाकी लोगों के पास या तो इन्‍वर्टर की सुविधा है या फिर उनके पास बिजली के लिए और किसी तरह का इंतजाम नहीं है. मध्‍यम वर्ग और निम्‍न वर्ग के लोगों के लिए इन्‍वर्टर ही पॉवर बैकअप का सबसे महत्‍वपूर्ण साधन है. इसका कारण इसका अन्‍य साधनों से सस्‍ता होना है.

ये भी पढ़ें :   सरकार का दावा- भारत के पास है खाद्य तेल का पर्याप्त भंडार, कीमतों को लेकर कही ये बात

गर्मी से हालात खराब
देशभर में बिजली की कमी से लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. राजधानी दिल्‍ली में भी हालात दिनों-दिन खराब होते जा रहे हैं. नई दिल्‍ली में पारा 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच चुका है. इसी तरह गुजरात में भी गर्मी में बढ़ोतरी होने पर सरकार ने अस्‍पतालों को स्‍पेशल वार्ड बनाने का आदेश दिया है. राजस्‍थान में लू चलने से गर्मी में बेतहाशा बढ़ोतरी हुई है.

Tags: Electricity, Power Crisis

image Source

Enable Notifications OK No thanks