एलन मस्‍क की भी होती है बुद्धि खराब, उनके एक ‘मूर्खतापूर्ण’ निर्णय को अभी तक भुगत रही टेस्‍ला


नई दिल्‍ली. बहुत से लोगों को एलन मस्‍क (Elon Musk) का बिजनेस स्‍टाइल हटकर लगता है और कुछ को मस्‍क सनकी नजर आते हैं. लेकिन, ज्‍यादातर लोगों की राय में वो एक ऐसे शख्‍स हैं जिनके निर्णय कभी गलत नहीं होते. हालांकि, ये बात पूरी तरह सही नहीं है. एलन मस्‍क ने खुद माना है कि वो भी मूर्खतापूर्ण (Elon Musk Idiotic Decision) निर्णय ले लेते हैं. ऐसा ही उनका एक निर्णय 2020 में टेस्‍ला मॉडल X (Tesla Model X) का उत्‍पादन रोक देना था.

बाज़ के पंखों जैसे दरवाजों (Falcon-Wing-Like Doors) वाला टेस्‍ला का एक्‍स मॉडल पूरी दुनिया में आज पसंदीदा मॉडल है. यह मॉडल 2015 में लॉंच हुआ था. कंपनी ने इस मॉडल को बंद कर दिया और इसका एक अपडेटेड वर्जन लॉंच कर दिया. अब एलन मस्‍क ने ट्विटर (Elon Musk On Twitter) पर माना है कि उनका यह निर्णय स‍ही नहीं था. ट्विटर पर मस्‍क ने लिखा- “दिसंबर 2020 में ओल्‍ड मॉडल एक्‍स का प्रोडक्‍शन रोकना एक मूर्खतापूर्ण निर्णय था, जबकि उस वक्‍त इसकी बहुत मांग थी. इस गलत निर्णय से हम अभी तक नहीं उबर पाए हैं.”

ये भी पढ़ें :  Multibagger Stocks: यह शेयर कर रहा है निवेशकों के वारे-न्‍यारे, एक महीने में ही 190 फीसदी चढ़ा

टेस्‍ला पर भारी मार

प्रोडक्‍शन रोक देने से मॉडल एक्‍स (Tesla Model X) और मॉडल एस (Tesla Model S) का 2020 और 2021 में निर्माण 55 फीसदी गिर गया. इसका नतीजा यह हुआ कि इनकी बिक्री भी बुरी तरह गिरी. अपडेट मॉडल एक्‍स (Tesla Updated Model X) पिछले साल के अंत में ही बाजार में आ पाया. यह अंतराल टेस्‍ला को बाजार हिस्‍सेदारी पर बहुत भारी पड़ा. मॉडल एक्‍स एक कैपेबल इलेक्ट्रिक एसयूवी (Electric SUV) है. इसे शुरू में कंपनी की कैलीफोर्निया स्थित फ्रेमाउंट फेसिलिटी में बनाया गया था. एक बार चार्ज होने पर यह 500 किलोमीटर तक चल सकती है. इसका एक्‍सटेरियर गजब का है जिसे ईवी लवर्स ने बहुत पसंद किया है.

ये भी पढ़ें :  World Pulses Day : दाल खाने और उगाने में विश्‍व में नहीं है भारत का कोई मुकाबला

टेस्‍ला मॉडल एक्‍स के फीचर्स (Tesla Model X Features)

टेस्‍ला का एक्‍स मॉडल एक कंपलीट एसयूवी है. इस इलेक्ट्रिक कार को अगर आप स्‍लो मान रहे हैं तो यह आपकी गलतफहमी है. यह कार कुछ सेकेंड में ही 0 से 100 kmph की रफ्तार पकड़ सकती है. सराउंड कैमरों और 12 अल्ट्रासोनिक सेंसर्स की मदद से कार के अंदर बैठे-बैठे हर दिशा का 360 डिग्री व्यू देखा जा सकता है. फ्रंट फेसिंग सेंसर कोहरे, स्मॉग, तेज बारिश के बीच भी आगे के रास्ते की तस्वीर अंदर लगे स्क्रीन पर पेश करता रहता है. इस कार में 7 लोगों के बैठने की व्यवस्था है. लेकिन इसमें 5 और 6 सीटर वाले ऑप्शंस भी दिए गए हैं.

Tags: Elon Musk, Tesla

image Source

Enable Notifications OK No thanks