Tesla की कारों में आई बड़ी कमी, 8 लाख से ज्यादा कारें वापस मंगाई, जानें क्या है वजह


नई दिल्ली. टेस्ला (Tesla) ने हाल ही में अपनी 8 लाख से ज्यादा कारों को रिकॉल यानी ग्राहकों से वापस मंगाई है. कंपनी ने यह रिकॉल अमेरिका में किया है. इन कारों में सीट बेल्ट रिमाइंडर अलर्ट सिस्टम में कमी की शिकायत के बाद यह फैसला लिया गया है.

नेशनल ऑटो सेफ्टी रेगुलेटर नेशनल हाईवे ट्रैफिक सेफ्टी एडमिनिस्ट्रेशन (NHTSA) ने कहा कि कारों को जब स्टार्ट किया जाता है, तो सीट बेल्ट रिमाइंडर की घंटी नहीं बजती है जिससे ड्राइवर को अपनी सीट बेल्ट लगाने की याद नहीं रहती है.

ये भी पढ़ें- इन सस्ती कारों में भी मिलती है Sunroof, 8 लाख से शुरू होती है कीमत, देखें पूरी लिस्ट

ये मॉडल रिकॉल किए
NHTSA को पोस्ट किए गए दस्तावेजों के अनुसार रिकॉल में 2021 और 2022 Tesla Model S सेडान और Model X SUV के साथ-साथ 2017 से 2022 तक की Tesla Model 3 सेडान और 2020 से 2022 तक की Tesla Model Y SUV शामिल हैं. नए कानून के मुताबिक, कार के चालू होने पर सीट-बेल्ट रिमाइंडर बेल के बजने की जरूरत होती है. जब सामने के बेल्ट को बांधा जाता है तो बेल बंद हो जाती है.

कंपनी को जनवरी में पता चली कमी
ऑटोमेकर का दावा है कि 31 जनवरी तक कंपनी को किसी भी दुर्घटना नहीं होने की वजह से इस समस्या के बारे में पता नहीं चल सका था. इस साल 6 जनवरी को दक्षिण कोरिया ऑटोमोबाइल टेस्टिंग एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट (KATRI) की ओर से टेस्ला के ध्यान में इस गलती को लाया गया था.

ये भी पढ़ें- बिना चार्ज के 4011 km चली ये बाइक, कन्याकुमारी से लद्दाख पहुंची, एशिया बुक में दर्ज रिकॉर्ड

पहली भी आई थी दूसरी कमी
यह रिकॉल तब आया, जब टेस्ला ने ओईएम के फुल सेल्फ-ड्राइविंग (बीटा) सॉफ्टवेयर में एक गलती के कारण अमेरिका में 53,822 कारों को वापस बुलाने की घोषणा की, जो कुछ मॉडलों को रोलिंग स्टॉप करने की अनुमति दे सकती है. ऑटोमेकर ओटीए सॉफ्टवेयर अपडेट के जरिए प्रभावित कारों में इस समस्या को ठीक करेगा. ऑटोमेकर को हाल ही में अपने सॉफ्टवेयर में नियमों और दोषों का पालन करने में सक्षम नहीं होने के लिए कई ओर से आलोचनाओं का सामना कर रही है.

जानें भारत में कब आएगी ?
भारतीय बाजार में Tesla की एंट्री के बारे में बात करें तो इसमें Tesla India को काफी तकलीफें झेलनी पड़ रही हैं. Tesla के सीईओ, एलन मस्क लंबे समय से भारत सरकार से टैक्स कम करने का आग्रह कर रहे हैं, लेकिन अब भारत सरकार ने उनके इस आग्रह को नकार दिया है.

Tags: Auto News, Car Bike News, Electric Car, Elon Musk, Tesla car

image Source

Enable Notifications OK No thanks