Electric vehicles के लिए ये शहर बना रहा बड़ा प्लान, लोगों को होगा बहुत फायदा, जानें डिटेल्स


मुंबई. मराठवाड़ा ऑटो क्लस्टर ने औरंगाबाद मिशन ग्रीन मोबिलिटी पहल शुरू की है, जिसकी मदद से शहर का लक्ष्य इस साल मार्च के अंत तक 250 फोर व्हीलर इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदना है. मराठवाड़ा ऑटो क्लस्टर के चेयरमैन मुनीश शर्मा ने कहा कि शहर में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को बढ़ावा देने की इस पहल को दो चरणों में किया जा रहा है.

शर्मा के मुताबिक, पहले चरण में मार्च 2022 तक शहर में 250 इलेक्ट्रिक कार खरीदने का लक्ष्य रखा है. अच्छी बात यह है कि अब तक 150 से ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहनों के डॉक्यूमेंटेशन का काम हो चुका है. उम्मीद है हम इस लक्ष्य को हासिल कर लेंगे.

ये भी पढ़ें- इलेक्ट्रिक कार खरीदनी चाहिए या पेट्रोल-डीजल कार? यहां जानिए दोनों के फायदे और नुकसान

इलेक्ट्रिक बसें भी चलेंगी
सीएमआईए के पूर्व अध्यक्ष आशीष गार्डे ने बताया कि शहर में विभिन्न उद्देश्यों के लिए 500 इलेक्ट्रिक तिपहिया वाहन भी खरीदने की योजना है. साथ ही यात्रियों के परिवहन के लिए 1,000 इलेक्ट्रिक दोपहिया और 50 इलेक्ट्रिक बसें भी खरीदी जाएंगी. इन्हें औरंगाबाद और मराठवाड़ा क्षेत्र के कुछ हिस्सों में लाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस पहल के मध्य में शहर में सात स्थानों पर टेस्ट ड्राइव के लिए इलेक्ट्रिक वाहन उपलब्ध कराए जाएंगे.

ये भी पढ़ें- जनवरी में लॉन्च हुईं ये बेहतरीन बाइक्स, माइलेज और कीमत जानकर रह जाएंगे हैरान

इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को बढ़ाने के लिए हो रहीं कई कोशिश
CII ने इसके लिए तमाम इलेक्ट्रिक व्हीकल निर्माता कंपनियों से संपर्क किया है. इसमें उन्होंने कीमत, स्पेशल सर्विस, बीमा और ब्याज दर और लोन संबंधी फायदों पर चर्चा की है. हाल ही में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को बढ़ावा देने के लिए गुरुग्राम में दिल्ली-जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर देश के सबसे बड़े इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) चार्जिंग स्टेशन बनाया गया है.  नए चार्जिंग स्टेशन में चार पहिया वाहनों के लिए 100 चार्जिंग पॉइंट की क्षमता है.

Tags: Auto News, Autofocus, Electric Car, Electric Vehicles

image Source

Enable Notifications OK No thanks