ENG vs NZ: इंग्लैंड को जीत के बाद लगा झटका, आईसीसी ने पूरी टीम को दी सजा, 2 अंक भी काटे


दुबई. आईसीसी (ICC) ने इंग्लिश टीम को जीत के बाद भी बड़ा झटका दिया है. टीम ने दूसरे टेस्ट के अंतिम दिन (ENG vs NZ) न्यूजीलैंड पर रोमांचक जीत दर्ज की. इस तरह से उसने 3 मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है. लेकिन इस दौरान टीम ने गेंदबाजी करते हुए निर्धारित समय तक 2 ओवर कम डाले थे. ऐसे में नियम के अनुसार, मैच रेफरी रिची रिचर्ड्सन ने टीम के वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के 2 अंक काट लिए और सभी खिलाड़ियों पर मैच फीस का 40 फीसदी जुर्माना भी लगाया है. इंग्लिश टीम टेस्ट चैंपियनशिप के टेबल में अभी 8वें नंबर पर काबिज है.

आईसीसी की ओर से जारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि हर ओवर के कम फेंकने पर एक अंक और 20 फीसदी मैच फीस काटी जाती है. इंग्लैंड ने कोड ऑफ कंडक्ट के तहत 2 ओवर कम डाले. कप्तान बेन स्टोक्स ने इसे स्वीकार कर लिया है. इंग्लिश टीम की बात की जाए, तो स्लो ओवर रेट के चलते उसके अब तक 12 अंक काटे जा चुके हैं. इस कारण टीम के वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनिशप के टेबल में टॉप-5 में पहुंचने की उम्मीदों को झटका लगा है.

इंग्लैंड के 24 फीसदी अंक

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के प्वाइंट टेबल की बात की जाए, तो इंग्लैंड अभी 23.81 फीसदी अंक के साथ 8वें नंबर पर है. उसे 3 मैच में जीत मिली है, जबकि 7 में हार. 4 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं. उसके कुल 40 अंक हैं. टीम के स्लो ओवर रेट के कारण यदि अब तक 12 अंक नहीं कटे होते, तो वह 7वें स्थान पर रहती. स्लो ओवर रेट के कारण टीम इंडिया के अब तक 3 और वेस्टइंडीज के 2 अंक काटे गए हैं. अन्य किसी टीम ने ऐसा नहीं किया है.

ENG vs NZ: पहली बार टेस्ट इतिहास में चौके और छक्के से बने 1000 रन, टीम इंडिया का रिकॉर्ड टूटा

केएल राहुल का इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में खेलना मुश्किल, वनडे और टी20 से भी हो सकते हैं बाहर

टेबल की बात करें तो, अभी 75 फीसदी अंक के साथ ऑस्ट्रेलिया की टीम टॉप पर है. उसके कुल 72 अंक है. उसने अब 5 मैच में जीत दर्ज की है, जबकि 3 मुकाबले ड्राॅ खेले हैं. टीम को अब तक हार नहीं मिली है. साउथ अफ्रीका 71.43 अंक के साथ दूसरे और भारत 58.33 अंक के साथ तीसरे स्थान पर है. श्रीलंका के 55.56 जबकि पाकिस्तान के 52.38 फीसदी अंक हैं.

Tags: England, England vs new zealand, ICC, Jonny Bairstow, New Zealand, World test championship

image Source

Enable Notifications OK No thanks