ENG vs NZ: बेन स्टोक्स के कप्तान बनते ही बदला इंग्लैंड का भाग्य, 9 टेस्ट बाद मिली पहली जीत


नई दिल्ली. इंग्लैंड ने लॉर्ड्स टेस्ट में न्यूजीलैंड को 5 विकेट से हरा दिया. इस जीत के बाद 3 मैचों की सीरीज में इंग्लिश टीम ने 1-0 की बढ़त बना ली. टेस्ट मैच जीतने के लिए मेजबानों को 277 रन लक्ष्य मिला. जिसे इंग्लैंड ने टेस्ट मैच के चौथे दिन 5 विकेट के नुकसान पर पूरा कर लिया. न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी में 132 और दूसरी पारी में 285 रन बनाए थे. जबकि इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 141 रन का स्कोर किया. पहले टेस्ट में इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स लकी साबित हुए. वह दुनिया के उन गिने-चुने कप्तानों में शामिल हो गए जिन्होंने पहले टेस्ट में कप्तानी करते हुए जीत दर्ज की है. ऐसा लगता है कि उनके कप्तान बनने के बाद इंग्लैंड का भाग्य बदल गया है. इंग्लैंड को करीब साल भर बाद टेस्ट में पहली जीत मिली.

बेन स्टोक्स को जो रूट की जगह इंग्लैंड का टेस्ट कप्तान नियुक्त किया गया. रूट ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज सीरीज और वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में मिली शर्मनाक हार के बाद कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था. एशेज सीरीज में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के 4-0 से हराया था. जबकि कैरेबियन टीम ने इंग्लिश को 1-0 से मात दी. दोनों सीरीज में मिली हार के बाद रूट की कप्तानी पर सवाल उठने लगे थे.

9 टेस्ट बाद मिली पहली जीत
इंग्लैंड की टीम करीब साल भऱ से टेस्ट में जीत के लिए तरस रही थी. इंग्लैंड ने अपना आखिरी टेस्ट बीते साल 2021 में हेडिंग्ले में भारत के खिलाफ जीता था. उसके बाद इंग्लिश टीम ने भारत के खिलाफ 1, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 और वेस्टइंडीज के विरुद्ध 3 मैच खेले. लेकिन उसे इन टेस्ट मैचों में जीत नसीब नहीं हुई. कुल मिलाकर इंग्लैंड को 9 टेस्ट मैच के बाद पहली जीत मिली है.

रूट ने जड़ा 26वां शतक
जो रूट ने इंग्लैंड को टेस्ट मैच जीतने में अहम भूमिका निभाई. वह इस मुकाबले में संकटमोचक साबित हुए. एक समय दूसरी पारी में इंग्लैंड के 69 रन पर 4 विकेट गिर गए थे. तब ऐसी उम्मीद की गई कि न्यूजीलैंड टेस्ट में वापसी करेगा. लेकिन बेन स्टोक्स और जो रूट ने संभलकर खेलते हुए इंग्लैंड को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया. स्टोक्स 54 रन बनाकर आउट हुए. लेकिन रूट जमे रहे. इस दौरान उन्होंने अपने टेस्ट करियर का 26वां शतक लगाते हुए नाबाद 115 रन की पारी खेली.

Tags: Ben stokes, England vs new zealand, Joe Root, Lords Test

image Source

Enable Notifications OK No thanks