Mercedes की इलेक्ट्रिक कार में 56 इंच की बड़ी स्क्रीन का लें मजा!


दिन-प्रतिदिन टेक्नोलॉजी के विकास के चलते ट्रेनों और कारों में अब मानव हस्तक्षेप की जरूरत खत्म होती जा रही है। हाल ही में दिल्ली मेट्रो में ड्राइवरलेस ट्रेनों की संख्या में इजाफा किया गया। ट्रेनों के अलावा अब इलेक्ट्रिक कारें भी ऑटोड्राइविंग तकनीक के साथ आने लगी हैं। Mercedes ने इस मामले में एक बड़ी छलांग लगाई है और अपनी ऑटो ड्राइविंग तकनीक से लैस कार में 56 इंच की बड़ी स्क्रीन देकर मनोरंजक सफर का वादा किया है। यानि कि कार अपने आप चलती रहेगी और आप आराम से बैठकर बड़ी स्क्रीन पर वीडियो स्ट्रीमिंग का मजा ले सकते हैं। 

Mercedes ने अपनी नई EQS SUV पेश की है। कंपनी की ओर से पेश किया गया यह नया इलेक्ट्रिक मॉडल है। डेडीकेटेड ईवी आर्किटेक्चर पर आधारित यह कंपनी का यह तीसरा मॉडल है। इस इलेक्ट्रिक कार में कंपनी ने 56 इंच की MBUX हाइपरस्क्रीन दी है। साथ ही इसमें 12.3 इंच की OLED डिस्प्ले भी है। आप इस कार में बड़ी स्क्रीन पर वीडियो स्ट्रीमिंग का मजा ले सकते हैं। हालांकि, आपको हेडफोन्स का इस्तेमाल करना होगा ताकि कार चालक को परेशानी न हो। 

इसकी कार में मिलने वाले फीचर्स जानकर आप हैरान हो जाएंगे। कंपनी ने इसमें ऐसे सिस्टम का प्रयोग किया है कि कार चालक का ध्यान स्क्रीन पर कम से कम जाए। इसके लिए कार में इन-बिल्ट ड्राइवर मॉनिटरिंग सिस्टम का इस्तेमाल किया गया है। जैसे ही ड्राइवर स्क्रीन की ओर देखने की कोशिश करता है, स्क्रीन की बाइटनेस अपने आप ही कम होती चली जाती है। मर्सिडीज में वीडियो स्ट्रीमिंग का यह फीचर पहली बार दिया जा रहा है। जबकि Jeep के Grand Wagoneer और Grand Cherokee मॉडल्स में यह फीचर पहले से ही उपलब्ध है। 

कंपनी अपने इस फीचर को कई और व्हीकल्स में भी लाने की तैयारी कर रही है। इसमें EQS Sedan का नाम भी जल्द जुड़ सकता है। हालांकि, कंपनी ने इसकी अधिकारिक घोषणा नहीं की है। बड़ी स्क्रीन के अलावा मर्सिडीज की इस कार में Dolby Atmos साउंड सिस्टम भी दिया गया है। यानि कि वीडियो स्ट्रीमिंग में बेहतर साउंड के अलावा आप इसमें म्यूजिक सुनते समय भी बेहतर क्वालिटी की ऑडियो का आनंद ले सकते हैं। इसके अलावा यह एसयूवी एयर प्यूरिफिकेशन सिस्टम से भी लैस है जो कि आज के समय एक जरूरी फीचर बन गया है।

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks