Ethos IPO: खुदरा निवेशकों से नहीं मिला रिस्पॉन्स, अंतिम दिन तक सिर्फ 1.04 गुना सब्सक्राइब हुआ इश्यू


नई दिल्ली. प्रीमियम और लग्जरी घड़ी बेचने वाली कंपनी इथोस लिमिटेड (Ethos Ltd) के आईपीओ से खुदरा निवेशकों ने दूरी बना कर रखी. यहां तक कि उनके लिए आरक्षित कोटा भी नहीं भर पाया. पात्र-संस्थागत खरीदारों (क्यूआईबी) और गैर-संस्थागत निवेशकों (एनआईआई) की ओर से भी बहुत अच्छी प्रतिक्रिया इस इश्यू को नहीं मिली. शुक्रवार 20 मई को इस पब्लिक इश्यू का आखिरी दिन था.

इथोस लिमिटेड प्रीमियम और लग्जरी घड़ी बेचने वाली देश की सबसे बड़ी रिटेलर्स है. इसके आईपीओ को तीसरे और अंतिम दिन तक सिर्फ 1.04 गुना बोली मिली. कंपनी ने इश्यू के तहत कुल 39.79 लाख शेयरों को बिक्री के लिए रखा था. इसकी तुलना में 41.38 लाख शेयरों के लिए बोली मिली है.

ये भी पढ़ें- FDI के मामले में भारत ने बनाया नया रिकॉर्ड, 83.57 अरब डॉलर का आया प्रत्यक्ष विदेशी निवेश

निवेशकों की ठंडी प्रतिक्रिया

खुदरा निवेशकों के लिए आरक्षित कोटे में 84 फीसदी ही सब्स्क्रिप्शन मिला है. वहीं एनआईआई के कोटे में 1.48 गुना बोली मिली है. जबकि क्यूआईबी ने 1.06 गुना सब्सक्राइब किया है. इसके शेयरों का अलॉटमेंट 25 मई को होगा. जिनको शेयर नहीं मिलेंगे उन्हें 26 मई को रिफंड मिल जाएगा. 27 मई को निवेशकों के डीमैट अकाउंट में ट्रांसफर हो जाएंगे. जबकि 30 मई को स्टॉक एक्सचेंजों पर कंपनी के शेयर लिस्ट होंगे. ग्रे मार्केट में इसके शेयर पर कोई प्रीमियम नहीं चल रहा है. इसका मतलब यह हुआ कि इसकी लिस्टिंग कमजोर रह सकती है.

आईपीओ से 472 करोड़ रुपये मिलेंगे

इथोस की आईपीओ से 472 करोड़ रुपये जुटाने की योजना है. इस राशि में से कुछ का इस्तेमाल कंपनी अपना लोन चुकाने में करेगी. जबकि 234.96 करोड़ रुपये का इस्तेमाल वर्किंग कैपिटल की जरूरतों को पूरा करने के लिए होगा. 33.27 करोड़ रुपये का इस्तेमाल नए स्टोर खोलने और पुराने स्टोर्स को बेहतर बनाने पर किया जाएगा. इश्यू खुलने से एक दिन पहले इथोस ने एंकर निवेशकों से 142 करोड़ रुपये जुटाए थे. उन्हें 878 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से 16,13,725 इक्विटी शेयर जारी किए गए हैं.

ये भी पढ़ें- दिग्गज निवेशक बोले- लोगों ने शेयर बाजार को जुए का खेल बनाया, हर कोई बन बैठा है एक्सपर्ट

लग्जरी एवं प्रीमियम घड़ियों के बाजार में इथोस की हिस्सेदारी 13 फीसदी है. इसके वॉच पोर्टफोलियो में 50 प्रीमियम ब्रांड्स हैं। इनमें ओमेगा, IWC Schaffhausen, Jaeger LeCoultre, Panerai, Bvlgari जैसे बड़े ब्रांड हैं. देश के 17 शहरों में कंपनी के 50 रिटेल स्टोर्स हैं. यह करीब 7,000 अलग-अलग प्रीमियम घड़ियां बेचती है.

Tags: Business news in hindi, IPO, Share market, Stock Markets

image Source

Enable Notifications OK No thanks