LIC IPO से बैंकर्स की होगी बल्‍ले-बल्‍ले, मिलेगी मोटी फीस, होंगे और भी कई फायदे


नई दिल्‍ली. भारतीय जीवन बीमा निगम आईपीओ को निवेशकों को का खूब रिस्‍पॉन्‍स मिला है. यह मेगा इश्यू करीब तीन गुना सब्सक्राइब हुआ है. पॉलिसीधारकों के लिए सुरक्षित कोटे में सबसे ज्यादा सब्सक्रिप्शन प्राप्त हुआ है जबकि कर्मचारियों के कोटे को भी बेहतर रिस्पॉन्स मिला है. पात्र संस्थागत खरीदारों (QIB) का हिस्सा 2.83 गुना, गैर संस्थागत निवेशकों का हिस्सा 2.88 गुना और खुदरा निवेशकों का कोटा 1.95 गुना भरा है.

अब सभी को इसकी लिस्टिंग का इंतजार है. यह आईपीओ निवेशकों को नफा देगा या नुकसान, ये तो आगे आने वाला समय ही बताएगा, लेकिन इस आईपीओ का मैनेजमेंट करने वाले दस बैंकर्स को  खूब फायदा होगा. हर बैंक को करीब एक करोड़ रुपये फीस के रूप में मिलने की उम्‍मीद है.

ये भी पढ़ें : LIC IPO: आखिरी दिन तीन गुना सब्सक्राइब हुआ मेगा इश्यू, ग्रे मार्केट में घटा भाव, जानिए डिटेल 

भारी-भरकम फीस के अलावा उन्‍हें देश के सबसे बड़े आईपीओ को सफलतापूर्वक लॉन्‍च कराने का क्रेडिट भी मिलेगा जो उनकी रैंकिंग में भी इजाफा करेगा. इससे उन्‍हें भविष्‍य में इस तरह की अन्‍य डील हासिल करने में सहायता मिलेगी. एलआईसी आईपीओ से जुड़े एक सूत्र ने मनीकंट्रोल को बताया इस आईपीओ के साइज को देखते हुए उम्‍मीद की जा रही है कि एलआईसी आईपीओ का मैनजमेंट करने वाले प्रत्‍येक बैंकर्स को एक करोड़ रुपये फीस के रूप में मिलेंगे.

आमतौर पर आईपीओ लाने वाली कंपनी बैंकर्स को उस आईपीओ के साइज का 1.25 से 1.50 फीसदी फीस के रूप में देती है. ब्‍लूमबर्ग की कैलकुलशन के हिसाब से एलआईसी आईपीओ के टॉप बैंड से यह आईपीओ 2.7 बिलियन डॉलर जुटाएगा. इस लिहाज से बैंकर्स की फीस 40.5 मिलियन डॉलर होगी.

सरकार और एलआईसी आईपीओ को मैनेज करने वाले बैंकों के बीच फीस को लेकर पहले ही समझौता हो गया था. बैंकर्स कुछ अन्‍य खर्चे स्‍वयं ही करने को तैयार हो गए थे. बैंकर्स ने निवेशकों को आकर्षित करने के लिए किए जाने वाले प्रचार और इस आईपीओ के बारे में बताने के लिए होने वाली प्रेस कॉन्‍फ्रेंस का खर्च खुद उठाने की सहमति दी थी. वहीं बैकों को इस आईपीओ के प्रचार के लिए यात्रा खर्च कम करना पड़ा क्‍योंकि ज्‍यादातर कार्यक्रम वर्चुअली ही किए गए थे.

ये भी पढ़ें :   LIC IPO Subscription : एलआईसी के आईपीओ में विदेशी निवेशकों ने नहीं दिखाई रुचि, विनिवेश विभाग के सचिव ने बताया सफल

बैंक ऑफ अमेरिका कॉर्प, गोल्‍डमैन सॉक्‍स ग्रुप, आईसीआईसीआई सिक्‍योरिटी लिमिटेड, जेएम फाइनेंस लिमिटेड, जेपी मॉर्गन चेस एंड कंपनी, सिटीग्रुप और नोमूरा होल्डिंग्‍स इंक ने एलआईसी आईपीओ से मिलने वाली फीस के बारे में कोई भी कमेंट करने से इंकार कर दिया. वहीं एक्सिस कैपिटल लिमिटेड, कोटक महिंद्रा कैपिटल लिमिटेड और एसबीआई कैपिटल मार्केट्स लिमिटेड ने फीस के संबंध में कोई जवाब नहीं दिया है.

Tags: LIC IPO, Life Insurance Corporation of India (LIC)

image Source

Enable Notifications OK No thanks