‘मंदी की ओर बढ़ रहा है यूरोप’ जेपी मॉर्गन CEO बोले- ग्लोबल मार्केट में और बढ़ेगी अस्थिरता


हाइलाइट्स

जेपी मॉर्गन के सीईओ जेमी डिमोन ने भारतीय अर्थव्यवस्था पर सकारात्मक रूख रखा.
‘अमेरिकी सेंट्रल बैंक द्वारा ब्याज दरों में बढ़ोतरी का भारत पर ज्यादा असर नहीं होगा.’
इससे पहले कई बड़े अर्थशास्त्री भी जता चुके हैं वैश्विक मंदी की संभावना

मुंबई. इंटरनेशनल ब्रोकरेज हाउस जेपी मॉर्गन के सीईओ ने यूरोप में मंदी की आशंका जताई है. जेमी डिमोन का मानना है कि यूरोप शायद मंदी की ओर जा रहा है जिसके कारण ग्लोबल मार्केट में भारी अस्थिरता देखने को मिल सकती है. CNBC TV18 को दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने यह बात कही है. जेमी डिमोन ने कहा कि, ‘मैं निश्चित रूप से बाजार में उतार-चढ़ाव का अनुमान लगा सकता हूं’

वहीं डॉलर के सवाल पर उनका मानना ​​है कि अमेरिकी करेंसी भले ही और मजबूत न हो लेकिन मौजूदा स्तरों से कमजोर भी नहीं होगी. अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरें बढ़ाने और निवेशकों की अपेक्षा से अधिक बढ़ोतरी के अनुमान के बाद आज डॉलर की कीमत दो दशक के उच्च स्तर पर पहुंच गई. वहीं जेपी मॉर्गन के सीईओ जेमी डिमोन ने भारतीय अर्थव्यवस्था पर सकारात्मक रूख रखा है और कहा कि भारत पर अमेरिकी केंद्रीय बैंक द्वारा ब्याज दरों में बढ़ोतरी का प्रभाव अन्य वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं की तुलना में कम होगा.

ये भी पढ़ें- 2008 की आर्थिक मंदी पर भविष्यवाणी करने वाले अर्थशास्त्री को अंदेशा, 40 फीसदी तक गिरेंगे स्टॉक

भारत पर नहीं होगा ज्यादा असर
ब्याज दरों में बढ़ोतरी से ग्रोथ स्टॉक और वैल्यू स्टॉक पर बहुत अधिक प्रभाव पड़ेगा लेकिन भारत में इसका कम असर देखने को मिलेगा. क्योंकि भारत में आपके पास बहुत सारे ग्रोथ स्टॉक हैं, विकास संभावनाएं इतने लंबे समय तक अच्छी हैं, यह बस होने जा रहा है भारत में लंबी अवधि के पैसे निवेश करने वाले लोगों पर एक अलग प्रभाव पड़ता है.

ये भी पढ़ें- मंदी की गहराती आशंका के बीच कैसे बनाएं निवेश प्‍लान, संकट से बचने को क्‍या सावधानी जरूरी?

इससे पहले भी कई अर्थशास्त्री वैश्विक मंदी की आशंका जाहिर कर चुके हैं. इनमें आईएमएफ की एमडी और मशहूर इकोनॉमिस्ट नूरील रूबिनी शामिल हैं. इन्होंने अमेरिका समेत दुनियाभर में 2022 के आखिरी तक आर्थिक मंदी आने की भविष्यवाणी की है. नूरील रूबिनी का मानना है कि यह आर्थिक सुस्ती 2023 तक चल सकती है. इस दौरान S&P500 में बड़ी गिरावट आने की आशंका है.

Tags: Europe, Federal Reserve meeting, Recession

image Source

Enable Notifications OK No thanks