कम बिक्री के बाद भी बढ़ रही ऑटो कंपनियों की कमाई, आखिर क्या इसके पीछे वजह?


नई दिल्ली. देश में कोरोना महामारी की शुरुआत से बुरे दौर से गुजर रही ऑटो इंडस्ट्री के लिए यह साल राहत लेकर आया हैं. बीते मार्च तिमाही के सामने आए आंकड़ों से पता चलता है कि धातुओं की कीमतों में बढ़ोतरी, सेमीकंडक्टर की कमी और कम मांग के बावजूद देश की टॉप 9 ऑटो कंपनियों की कुल बिक्री में 7 प्रतिशत और प्रॉफिट में 32 प्रतिशत का इजाफा हुआ है.

मनीकंट्रोल की रिपोर्ट के मुताबिक, मार्च तिमाही में मारुति सुजुकी इंडिया, टीवीएस मोटर और अशोक लीलैंड के मार्जिन में हल्की बढ़ोतरी हुई है. वहीं, टाटा मोटर्स, हीरो मोटोकॉर्प और महिंद्रा एंड महिंद्रा के मार्जिन में एस से दो फीसदी की गिरावट देखने को मिली है. कुल मिलाकर देखें तो चौथी तिमाही में ऑटो सेक्टर के मार्जिन में थोड़ी बढ़त देखने को मिली है.

ये भी पढ़ें- भारत में लॉन्च हुई 528 किमी रेंज वाली इलेक्ट्रिक कार, सोल्ड आउट हुए सभी मॉडल

मारुति सुजुकी के तिमाही मुनाफे में 57.7 प्रतिशत का इजाफा
दूसरी तरफ देखा जाए तो चौथी तिमाही में कच्चे माल की कीमतों में बढ़ोतरी और सेमीकंडक्टर की कमी की बावजूद मारुति सुजुकी के तिमाही मुनाफे में 57.7 प्रतिशत का इजाफा हुआ है. कंपनी ने इस दौरान अपनी कारों की कीमतें बढ़ाई हैं और निर्माण के प्रमोशन पर आने वाले खर्चे में कटौती की है, जिसका सीधा फायदा कंपनी को हुआ. इसी तरह चौथी तिमाही में बजाज ऑटो के मुनाफे में भी 10 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है, हालांकि, आय में 7 प्रतिशत की कमी आई है. कंपनी ने इस बारे में कहा कि उसे लगातार सप्लाय चेन की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

महिंद्रा भी फायदे में रहा
महिंद्रा एंड महिंद्रा की बात करें तो इसके स्टैंडअलोन मुनाफे में 427 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है और यह 1,292 करोड़ रुपये पर रहा है. दूसरी तरफ तिमाही आधार पर Hero MotoCorp के मुनाफे में 28 फीसदी और आय में 15 फीसदी की कमी आई है. वहीं, इसी दौरान कंपनी के दोपहिया वाहनों की बिक्री भी 24 प्रतिशत कम हुई है. कंपनी ने कहा है कि वित्त वर्ष 2023 की शुरुआत में कंपनी की स्थिति पटरी पर आ जाएगी. एनालिस्ट का कहना है कि कंपनी के कारोबार में फिर से ग्रोथ आने में थोड़ा लंबा वक्त लगेगा, क्योंकि इसके न्यू प्रोडक्ट लॉन्च में देरी हो रही है.

ये भी पढ़ें- 30 जून को लॉन्च होगी नई Maruti Brezza, पहले ज्यादा मिलेगी पावर और माइलेज

जानें क्या कहते हैं विशेषज्ञ?
वेंचुरा सिक्योरिटीज के विनीत बोलिंजकर का कहना है कि कंपनियों की ओर से हाल ही में बढ़ाई गई कीमतों की वजह से उत्पादन लागत बढ़ने का दबाव कुछ कम हुआ है. इससे कंपिनयों के मार्जिन में कुछ सुधार हुआ है. वहीं नए-नए प्रोडक्ट आने से भी ऑटो कंपनियों की कमाई और मुनाफे में बढ़ोतरी देखने को मिली है.

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, Mahindra and mahindra, Maruti Suzuki

image Source

Enable Notifications OK No thanks