Stock Market : आज भी बाजार का मूड खराब, इन फैक्‍टर के दबाव में 54 हजार से भी नीचे जा सकता है सेंसेक्‍स


नई दिल्‍ली. ग्‍लोबल मार्केट और घरेलू फैक्‍टर के दबाव में मंगलवार को भी शेयर बाजार पर बिकवाली हावी रह सकती है. एक्‍सपर्ट का कहना है कि आज के कारोबार में निवेशक फिर मुनाफावसूली की तरफ जाते दिख रहे हैं और गिरावट आई तो सेंसेक्‍स 54 हजार से भी नीचे चला जाएगा.

पिछले कारोबारी सत्र में सेंसेक्‍स 365 अंकों के नुकसान के साथ 54,471 पर बंद हुआ था, जबकि निफ्टी 109 अंक टूटकर 16,302 पर पहुंच गया था. एक्‍सपर्ट का कहना है कि अमेरिकी शेयर बाजार में आए ब्‍लडबाथ का असर यूरोपीय और एशियाई बाजारों पर भी दिखेगा. भारतीय शेयर बाजार में अभी अनिश्चितता का सूचकांक काफी बढ़ गया है और निवेशक भी अपना पैसा निकाल रहे हैं, जिससे लगातार सत्रों में नुकसान दिखाई दे रहा है.

ये भी पढ़ें – SEL Manufacturing स्टॉक ने किया हैरान! 6 महीने में ही बना दिया करोड़पति

अमेरिकी शेयर बाजार में ‘ब्‍लडबाथ’

अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेड रिजर्व की ओर से ब्‍याज दरें 50 आधार अंक बढ़ाए जाने और आगे भी और बढ़ोतरी करने के संकेतों से निवेशकों में घबराहट है. इसी कारण तीनों प्रमुख स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर बिकवाली हावी दिख रही. गिरावट आलम ये रहा कि S&P 500 31 मार्च, 2021 के बाद सबसे निचले स्‍तर पर चला गया है. पिछले सत्र में S&P 500 132.1 (3.20%) टूटकर बंद हुआ. इसी तरह, Dow Jones 653.67 अंक (1.99%) और Nasdaq Composite 521.41 अंक (4.29%) के नुकसान पर बंद हुआ.

यूरोपीय बाजारों में भी गिरावट

अमेरिकी शेयर बाजार में आए भूचाल का असर यूरोप पर भी बखूबी दिखा. रूस-यूक्रेन संकट से पहले ही जूझ रहे यूरोप के सभी प्रमुख शेयर बाजार इस झटके से धड़ाम हो गए. जर्मनी का स्‍टॉक एक्‍सचेंज 2.15 फीसदी के नुकसान पर बंद हुआ, जबकि फ्रांस का स्‍टॉक एक्‍सचेंज 2.75 फीसदी टूटकर रुका. इसी तरह, लंदन स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर भी पिछले सत्र में 2.32 फीसदी की बड़ी गिरावट आई.

ये भी पढ़ें – Upcoming IPO : इस सप्ताह 6000 करोड़ रुपए के 3 आईपीओ ओपन होंगे, कहां निवेश करें ?

एशियाई बाजार भी धराशायी

आज सुबह खुलने वाले एशिया के अधिकतर शेयर बाजार लाल निशान पर कारोबार कर रहे हैं. सिंगापुर का स्‍टॉक एक्‍सचेंज 0.98 फीसदी तो जापान का निक्‍केई 1.89 फीसदी के नुकसान पर कारोबार कर रहा है. हांगकांग का बाजार 3.92 और ताइवान का शेयर बाजार 1.29 फीसदी नुकसान पर टिका हुआ है. इसी तरह, दक्षिण कोरिया के स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर 1.66 फीसदी और चीन के शंघाई कंपोजिट पर 1.44 फीसदी का नुकसान दिख रहा है.

विदेशी निवेशकों की बंपर बिकवाली

विदेशी निवेशकों का भारतीय शेयर बाजार से मोहभंग हो चुका है. विदेशी संस्‍थागत निवेशकों (FIIs) की ओर से धन निकासी का सिलसिला लगातार जारी है. पिछले कारोबारी सत्र में भी FII ने 3,361.80 करोड़ रुपये के शेयर बेच डाले. हालांकि, इस दौरान घरेलू निवेशकों ने 3,077.24 करोड़ रुपये लगाए, लेकिन बाजार में आई गिरावट को नहीं टाल सके.

Tags: BSE Sensex, Nifty50, Share market

image Source

Enable Notifications OK No thanks