Stock Market : Mid Session में सेंसेक्‍स 1,053 टूटा, निफ्टी में 265 अंक नुकसान


नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) ने बुधवार को एक बार फिर कमजोर शुरुआत की और ओपनिंग सेशन में शुरू हुई बिकवाली Mid Session में और बढ़ गई. दोपहर 12 बजे तक सेंसेक्‍स में एक हजार अंकों से ज्‍यादा की गिरावट दिख रही थी.

ग्‍लोबल फैक्‍टर के दबाव में आज सुबह से निवेशक मुनाफावसूली कर रहे हैं. यही कारण है कि सुबह 600 अंकों से ज्‍यादा की गिरावट पर खुला सेंसेक्‍स दोपहर 12 बजे 1,053.37 अंकों के नुकसान पर 55193.91 पर ट्रेडिंग कर रहा था. निफ्टी भी 265.10 अंक टूटकर 16528.80 पर पहुंच गया था. एक्‍सपर्ट ने पहले ही अनुमान लगाया था कि एशियाई बाजारों में जारी कमजोरी का असर भारतीय शेयर पर भी दिखेगा.

ये भी पढ़ें – Russia-Ukraine War : 110 डॉलर के पार पहुंचा Crude, IEA ने दी दुनिया को चेतावनी

इन सेक्‍टर्स में सबसे ज्‍यादा बिकवाली

ऑटो और बैंकिंग सेक्‍टर के शेयरों में निवेशक सबसे ज्‍यादा मुनाफावसूली कर रहे हैं. मारुति सुजुकी, एशियन पेंट्स और आईसीआईसीआई बैंक के शेयर टॉप लूजर्स हैं, जबकि HDFC Life, Tata Steel और Hindalco Industries में खरीदारी हो रही है. फाइनेंस सेक्‍टर में 2 फीसदी तक गिरावट दिखी रही और मेटल सेक्‍टर 4 फीसदी की बढ़त पर है.

डेयरी स्‍टॉक पर जमकर लग रहे दांव

दूध के दाम बढ़ाने वाली कंपनियों के शेयरों पर निवेशक जमकर दांव लगा रहे हैं. अमूल और पराग ने अपने दूध की कीमतें 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ा दी हैं. इस कारण आज डोडला डेयरी के शेयरों में 3.3 फीसदी, पराग मिल्‍क में 1 फीसदी, हेरिटेज फूड में 3.5 फीसदी, उमंग डेयरी में 1.6 फीसदी और हैटसन एग्रो प्रोडक्‍ट के शेयरों में 1.4 फीसदी का उछाल दिख रहा है.

ये भी पढ़ें – War Effect : सरकार टाल सकती है LIC का IPO, जानें इस हफ्ते क्‍या हो सकता है फैसला?

एशियाई बाजारों की भी कमजोर शुरुआत

एशिया के प्रमुख शेयर बाजारों में बुधवार को गिरावट के साथ ट्रेडिंग की शुरुआत हुई. सिंगापुर के एक्‍सचेंज पर 0.78 फीसदी तो जापान में 1.33 फीसदी की गिरावट दिखी. ताइवान में भी 0.32 फीसदी नुकसान पर कारोबार शुरू हुआ. सिर्फ दक्षिण कोरिया के बाजार में 0.06 फीसदी की तेजी दिखी. यूरोपीय बाजार भी एक दिन पहले करीब 4 फीसदी गिरावट पर बंद हुए थे.

Tags: Nifty, Sensex, Share market

image Source

Enable Notifications OK No thanks