पीरियड्स के वक्त एक्सरसाइज़ करना चाहिए? जानिए इससे जुड़ी ज़रूरी बातें


Exercise during periods: पीरियड्स के दिनों में कई महिलाओं के लिए कोई एक्टिविटी करना तो दूर बल्कि शरीर को हिलाना तक मुश्किल हो जाता है. कुछ महिलाएं पीरियड्स के दौरान ठीक रह सकती है लेकिन कुछ अपना अधिकतर समय बिस्तर पर ही गुजार देती हैं. पीरियड्स को लेकर कई तरह की बातें बताई जाती है जो असल में गलत होती हैं, जैसे पीरियड्स के दौरान वर्कआउट या एक्सरसाइज ना करना. अधिकतर महिलाएं पीरियड्स के दौरान एक्सरसाइज करने को लेकर उलझन में रहती हैं. कई स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि पीरियड के दौरान व्यायाम करने से उन्हें कई तरह के स्वास्थ्य लाभ और दर्द में आराम मिलता है.पीरियड्स के दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के और मोनल चेंजेज होते हैं.जिसके कारण बॉडी सामान्य दिनों की तुलना में काफी थका हुआ और कमजोर महसूस करती है.
इन दिनों की कमजोरी, थकान और दर्द से बचने के लिए आप हल्का-फुल्का वर्कआउट, वॉकिंग, योगा जैसी एक्सरसाइज कर सकती है ऐसा करने से आपको दर्द से भी छुटकारा मिलेगा और आप अधिक प्रोडक्टिव फील करेंगी.

यह भी पढ़ें- Healthy relationship tips: रिश्ते को हेल्दी बनाए रखने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, रिलेशन कभी नहीं होगा कमजोर

पीरियड्स के दौरान एक्सरसाइज करने के फायदे
हेल्थलाइन के अनुसार, पीरियड्स के दौरान एक्सरसाइज करने से आप खुद को हल्का महसूस करेंगे जिसकी वजह से आपको मूड स्विंग्स से छुटकारा मिल सकेगा. पीरियड के दौरान आपको सूक्ष्म प्राणायाम करने चाहिए जिससे थकान और सिरदर्द दूर रहेगा. एक्सरसाइज करते वक्त जब हमारी बॉडी मोमेंट में आती है तब पीरियड्स में होने वाले दर्द कम होता है और ब्लड सर्कुलेशन को इंप्रूव होता है. इस दौरान फिजिकल एक्टिविटी करने से ब्लड क्लॉटिंग की समस्या भी दूर होती है.

पीरियड्स के दौरान करें ये एक्सरसाइज
पीरियड्स के शुरुआती दिनों में आप जॉगिंग, लाइट कार्डियो, योगा, ब्रिस्क वॉक आदि कर सकती हैं. पीरियड्स के दौरान एब्डोमेनल में होने वाले दर्द के लिए आप ऐसी एक्सरसाइजेस को चुन सकती हैं, यह आपको पीरियड्स के दौरान एब्डोमेन में होने वाली ऐंठन से छुटकारा दिलाती हैं. यह आपके पीरियड्स ब्लूज को बाहर निकालने और कैलोरी बर्न करने का सबसे बेहतरीन तरीका होता है.

ये भी पढ़ें: Relationship Tips: कहीं आपके पार्टनर का चुनाव गलत तो नहीं? ऐसे करें पता

पीरियड्स के दौरान आपको क्या करना चाहिए
हाइड्रेटेड रहें, क्योंकि आप मेंसुरेशन साइकल के दौरान अपनी बॉडी के अतिरिक्त फ्ल्यूड्स को खो देती है. हाइड्रेटेड रहने से आपको ब्लोटिंग में राहत मिलेगी और अधिक लिक्विड का सेवन क्रैम्प्स से आपको बचाएगा. आपको ऐसे वक्त में स्वस्थ्य भोजन लेना है जैसे प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, और फैट्स जो आपके ब्लड शुगर लेवल को बैलेंस कर आपको एनर्जी देगा. आपको नट्स और सीड्स का सेवन करना चाहिए क्योंकि इनमें मैग्नीशियम होता है, जो मांसपेशियों को आराम देता है. यह क्रैम्प्स और बेचैनी को कम करने में मदद करता है.

कैफीनयुक्त ड्रिंक्स से बचें
मेंसुरेशन साइकल के दौरान आपके शरीर में होने वाले परिवर्तनों को समझना, अगर आप अस्वस्थ महसूस करती हैं, तो इंटेंस वर्कआउट से बचें. और उसके बजाय, आप लो इंटेंस एक्सरसाइज और हल्का वार्म-अप कर सकती हैं और धीमी स्पीड से रनिंग और जॉगिंग के साथ आप वॉक पर भी कर सकती हैं. आप ऐसा करने से अच्छा महसूस करेंगी. इस दौरान कैफीनयुक्त ड्रिंक्स को लेने से बचना चाहिए.

Tags: Health, Life style, Period

image Source

Enable Notifications OK No thanks