नागालैंड में विवादास्पद कानून का विस्तार AFSPA मानवाधिकारों का उल्लंघन: नागरिक सामूहिक


नागालैंड में विवादास्पद कानून का विस्तार AFSPA मानवाधिकारों का उल्लंघन: नागरिक सामूहिक

नागालैंड में 4-5 दिसंबर को असफल सेना के ऑपरेशन में 14 लोग मारे गए, 30 घायल हो गए (प्रतिनिधि)

गुवाहाटी:

नागालैंड सिविल सोसाइटी ऑर्गनाइजेशन (सीएसओ) के एक नागरिक समूह ने आज राज्य में सशस्त्र बल विशेष शक्ति अधिनियम (एएफएसपीए) का विस्तार करने के केंद्र के कदम पर कड़ी आपत्ति जताते हुए कहा कि अधिनियम का विस्तार मानव अधिकारों का पूर्ण उल्लंघन है।

कोन्याक यूनियनों के तीन विंग – राज्य के मोन जिले के कोन्याक जनजाति के एक समूह – ने एक संयुक्त बयान में भी सीएसओ की आपत्ति का समर्थन किया।

“घाव में नमक डालना, AFSPA का विस्तार एक परिकलित संकेत है जो मानवीय गरिमा और मूल्य को कम करता है जबकि कोन्याक न्याय के लिए रोते हैं। केंद्र इस क्षेत्र को अशांत के रूप में टैग कर रहा है जब इसके लोगों ने हिंसा की पूरी तरह से निंदा की है और शांति के लिए तरस रहे हैं।

कोन्याक यूनियन के अध्यक्ष एस होइंग कोन्याक और अन्य नेताओं द्वारा हस्ताक्षरित संयुक्त बयान में कहा गया, “लोगों के समर्थन और विश्वास के बिना राष्ट्र की अखंडता हासिल नहीं की जा सकती।”

AFSPA का विस्तार सीधे तौर पर कोन्याक नागा समाज के बीच भ्रम और आहत करने के उद्देश्य से एक अधिनियम है, जब भावनाएं बहुत अधिक चल रही हैं, यह कहा।

“एक मेजर जनरल के नेतृत्व में घटना की जांच के लिए बुधवार को दौरा करने वाली सेना की टुकड़ी वांछित के लिए बहुत कुछ छोड़ गई। हत्यारे (जवानों) के साथ सेना की टुकड़ी को देखकर कोन्याक बेहद परेशान और आहत थे। कोन्याक समुदाय नहीं देखता है कम से कम एक वर्ष की अवधि के लिए पीड़ितों के एक ही आसपास के क्षेत्र में हत्यारे की उपस्थिति हल्के से।”

बयान में कहा गया है कि जब तक लोगों तक पहुंचने के लिए गंभीर प्रयास और इच्छा नहीं होगी, तब तक शांति और सद्भाव नहीं हो सकता है और अफस्पा निश्चित रूप से इस असामंजस्य का समाधान नहीं है।

बयान में कहा गया है कि कोन्याक नागा शेष भारत के साथ शांति और एकीकरण के लिए तरस रहे हैं, लेकिन ऐसा लगता है कि भारत को शांति हासिल करने या शेष देश के साथ कोन्याक और नागाओं को एकजुट करने में कोई दिलचस्पी नहीं है।

कोन्याक नागालैंड की 16 जनजातियों में सबसे प्रमुख हैं, जहां 20 लाख आबादी में से 86 प्रतिशत से अधिक आदिवासी समुदाय से हैं।

कोन्याक यूनियनों की तीन शाखाओं के अलावा, नागा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ), नागा स्टूडेंट्स फेडरेशन (एनएसएफ), और सत्तारूढ़ नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) सहित कई अन्य संगठन आंदोलन कर रहे हैं, और विवादास्पद को निरस्त करने की मांग कर रहे हैं। 4 और 5 दिसंबर को सेना के असफल अभियान में 14 लोगों के मारे जाने और 30 के घायल होने के बाद पूरे पूर्वोत्तर क्षेत्र से अफस्पा।

.

image Source

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks