इलेक्ट्रिक व्हीकल फायर: अगले सप्ताह रिपोर्ट सौंपेगी एक्सपर्ट कमेटी, दोषी कंपनियों पर होगी कार्रवाई


नई दिल्ली. इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर में आग लगने की घटनाओं के कारणों की जांच के लिए बनी कमेटी अगले सप्ताह रिपोर्ट सौंपेगी. कमेटी आग की घटनाओं को कम करने के उपायों पर अपने सुझाव भी देगी. यह रिपोर्ट कई ईवी आग की घटनाओं के आधार पर तैयार होगी, जिसमें ओला इलेक्ट्रिक, ओकिनावा ऑटोटेक, प्योर ईवी जैसे कई बड़ी कंपनियों के इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर शामिल थे. आग की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए केंद्र सरकार ने मार्च में एक्सपर्ट कमेटी बनाई थी.

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने आग की घटनाओं की जांच के लिए सेंटर फॉर फायर एक्सप्लोसिव एंड एनवायरनमेंट सेफ्टी (CFEES) को शामिल किया था. CFEES, DRDO लैब के सिस्टम एनालिसिस एंड मॉडलिंग (SAM) क्लस्टर के अंतर्गत आता है. न्यूज एजेंसी पीटीआई ने एक सरकारी अधिकारी के हवाले से कहा, “इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर में आग लगने की घटनाओं की जांच के लिए गठित विशेषज्ञ समिति 30 मई को अपनी रिपोर्ट सौंपेगी.”

ये भी पढ़ें- इस सस्ती SUV के दीवाने हुए लोग, अब तक बिक चुकी 3 लाख से ज्यादा यूनिट्स 

कंपनियों पर होगी कार्रवाई
इससे पहले केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा था कि जो इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन निर्माता जांच में दोषी पाए जाएंगे, उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने कहा था, “हम एक्सपर्ट कमेटी की रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं. रिपोर्ट आने के बाद पता लगाएंगे कि इसके पीछे क्या कारण है? उस रिपोर्ट के आधार पर, हम निर्माता के खिलाफ उचित कार्रवाई करेंगे.”

मार्च में सामने आया था पहला मामला
इस साल मार्च में इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने का पहला मामला सामने आया था. पुणे में एक ओला इलेक्ट्रिक एस 1 प्रो स्कूटर में आग लग गई थी. इस घटना का वीडियो काफी वायरल हुआ था. इसके बाद देश के कई शहरों में इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग लगने की खबर आई. इन घटनाओं में एक बुजुर्ग की भी मौत हो गई थी, इसके अलावा कई लोग घायल भी हुए हैं. सुरक्षा मुद्दों पर आलोचना के बीच कई ईवी निर्माताओं को अपने उत्पादों को वापस बुलाने के लिए मजबूर होना पड़ा.

ये भी पढ़ें- बाइक पर पीछे बैठने वाले को भी लगाना होगा हेलमेट, नहीं तो सस्पेंड होगा लाइसेंस

काफी तेजी से बढ़ रहा इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट
इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग लगने का मामला ऐसे समय में आया है, जब भारत में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट में काफी तेजी से मांग बढ़ रही है. ईवी टू-व्हीलर सेगमेंट में पिछले महीने 370 फीसदी की ग्रोथ देखी गई है. मार्च में लगभग 50,000 इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की बिक्री के साथ, भारत में अप्रैल, 2021 और पिछले महीने के बीच 2.31 लाख ईवी दोपहिया वाहनों की बिक्री हुई. पिछले वित्त वर्ष की तुलना में ईवी दोपहिया सेल्स में 564 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई.

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, Electric Scooter, Electric Vehicles

image Source

Enable Notifications OK No thanks