पिता थे इंटरनेशनल साइकिलिस्ट, लेकिन बेटा कैसे बन गया क्रिकेटर? अब IPL में किया डेब्यू


नई दिल्ली. आईपीएल 2022 में मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच मुकाबला खेला जा रहा है. इस मैच में मुंबई इंडियंस की तरफ से 24 साल के बल्लेबाज रमनदीप सिंह ने डेब्यू किया. यह उनका आईपीएल का पहला ही सीजन है और उन्हें मुंबई की तरफ से खेलने का मौका मिल गया. रमनदीप सिंह को आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन में मुंबई इंडियंस ने 20 लाख रुपये में खरीदा था. वह पंजाब की तरफ से घरेलू क्रिकेट खेलते हैं. उन्होंने 2 साल पहले ही बंगाल के खिलाफ फर्स्ट क्लास डेब्यू किया था. रमनदीप नेअब तक खेले 2 फर्स्ट क्लास मैच में 1 अर्धशतक के साथ 124 रन बनाए हैं. वहीं, 13 टी20 में इस बल्लेबाज के नाम 98 रन हैं. रमनदीप टी20 में एक अर्धशतक भी लगा चुके हैं.

रमनदीप सिंह के क्रिकेटर बनने की कहानी भी काफी दिलचस्प है. उनके पिता हरदेव सिंह  इंटरनेशनल साइकिलिस्ट थे. उन्होंने एशियन गेम्स और एशियन ट्रैक चैम्पियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व किया था. लेकिन रमनदीप सिंह को बचपन से ही साइकिलिंग में बहुत ज्यादा रुचि नहीं थी. उन्होंने एक इंटरव्यू में अपने क्रिकेटर बनने की कहानी सुनाई थी. तब रमनदीप ने कहा था, ‘ पिता चीन से मेरे लिए साइकिल लाए थे. लेकिन मुझे साइकिलिंग पसंद नहीं थी. इसी दौरान 2007 में भारत ने टी20 वर्ल्ड कप जीता था. बस, इसी के बाद मैंने क्रिकेटर बनने की ठान ली. पिताजी मेरे लिए जो साइकिल लाए थे. वो मोहाली स्थित घर की दीवार पर बस एक शोपीस की तरह टंगी है. टायर और दूसरे पुर्जे निकल चुके हैं. बस, चेसिस बचा है.’

चार साल से बेंच पर ही बैठा था धोनी जैसे छक्के लगाने वाला बल्लेबाज, अब मिला डेब्यू का मौका

IPL 2022: रवींद्र जडेजा की महेंद्र सिंह धोनी और सुरेश रैना के क्लब में एंट्री, बनाया ये खास रिकॉर्ड

रमनदीप को क्रिकेटर बनाने में पिता की अहम भूमिका
रमनदीप सिंह को क्रिकेटर बनाने में पिता की भूमिका अहम रही है. वह खुद एथलीट रह चुके हैं. इसलिए उन्होंने बचपन से ही रमनदीप सिंह को फिटनेस की अहमियत समझाई. इसके लिए जरूरी डाइट के बारे में भी बताया. यही वजह रही कि रमनदीप सिंह ने पहले पंजाब की अंडर-16 और फिर अंडर-23 टीम में जगह बनाई. वो 2018 के एक अंडर-23 वनडे टूर्नामेंट में टीम के पंजाब के टॉप स्कोरर रहे थे. तब उन्होंने ओडिशा के खिलाफ क्वार्टर फाइनल में 86, मध्य प्रदेश के खिलाफ सेमीफाइनल में 103 और फाइनल में बंगाल के खिलाफ 75 रन की पारी खेली थी. उन्होंने इस फॉर्म को सीके नायडू टूर्नामेंट में भी बरकरार रखा था और पंजाब को फाइनल में पहुंचाने में अहम रोल निभाया था.

आईपीएल 2022 में पंजाब किंग्स की तरफ से खेल रहे प्रभसिमरनसिंह और मुंबई इंडियंस टीम का हिस्सा अनमोलप्रीत सिंह यह दोनों खिलाड़ी रमनदीप सिंह के चचेरे भाई हैं.

Tags: IPL 2022, MI vs RCB, Mumbai indians, Rohit sharma

image Source

Enable Notifications OK No thanks