महंगाई से डर कैसा! इन स्मॉल फाइनेंस बैंकों के रिटर्न आपको इन्फ्लेशन से बचाएंगे


नई दिल्ली. देश में कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (CPI) या खुदरा महंगाई दर 7.79 फीसदी पर पहुंच गई है. यह 18 महीने का उच्चतम स्तर है. दिनोंदिन बढ़ती महंगाई से सभी लोगों का परेशान होना लाजिमी है. ऐसे हालात में आप जरूर महंगाई को मात देने वाले पारंपरिक इंस्ट्रूमेंट में निवेश करना चाहते होंगे. वैसे, सीनियर सिटीजन के लिए यह कोई समस्या नहीं है, क्योंकि उन्हें फिक्स्ड डिपॉजिट (fd) पर अधिक रिटर्न मिलता है. आइए बढ़ती महंगाई को मात देने के लिए उन स्मॉल फाइनेंस बैंक (SFB) की चर्चा करते हैं, जो नॉन सीनियर सिटीजन को भी अच्छा रिटर्न देते हैं.

उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक
उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक की ब्याज दरों में आखिरी बार 9 मई, 2022 को बदलाव किया गया था. इस बदलाव के साथ बैंक अब आम कस्टमर्स को अधिकतम 7.25 फीसदी का रिटर्न देता है. यह बैंक 1001 दिनों से 5 वर्षों तक की डिपॉजिट पर ही 7.25 प्रतिशत की दर से ब्याज देता है. बाकी अवधि के लिए ब्याज दरें 3 फीसदी से लेकर 6.9 फीसदी तक हैं.

ये भी पढ़ें- Tax Saving Tips : टैक्स सेविंग में आपके काम आ सकतीं हैं ये टिप्स, समझिए पूरी प्रक्रिया

ESAF स्मॉल फाइनेंस बैंक
ईएसएफ स्मॉल फाइनेंस बैंक ने 13 मई, 2022 को फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरों में बदलाव किया है. संशोधन के बाद बैंक अब नियमित कस्टमर्स को 2 वर्ष से 3 वर्ष से कम अवधि में मैच्योर होने वाली जमाराशियों पर अधिकतम 7.25ॉ की ब्याज दर दे रहा है. यह बैंक भी अन्य अवधियों में 4 प्रतिशत से 6.6 प्रतिशत तक ब्याज दे रहा है.

उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक
उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक के नियमित कस्टमर्स प्लेटिना फिक्स्ड डिपॉजिट के साथ 990 दिनों में मैच्योर होने वाली जमा पर अधिकतम 7.15 प्रतिशत की दर प्राप्त कर सकते हैं. यहां बताई गई ब्याज दर 1 मई, 2022 से प्रभावी है.

ये भी पढ़ें- ELSS mutual funds: इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम में आपको क्यों करना चाहिए निवेश?

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक
यह बैंक 10 मार्च, 2022 से आम कस्टमर्स को 3 वर्षों में मैच्योर होने वाली जमा राशि पर अधिकतम 7 फीसदी की ब्याज दर की पेशकश कर रहा है. बता दें कि इस बैंक में 7 से 14 दिनों में मैच्योर होने वाली जमा पर 3.25 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है.

Tags: Bank, Business news in hindi, Inflation, Interest Rates

image Source

Enable Notifications OK No thanks