FICCI का अनुमान, FY23 में 7.4 फीसदी रहेगी जीडीपी ग्रोथ


नई दिल्ली. उद्योग संगठन फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री यानी फिक्की (FICCI) चालू वित्त वर्ष में ग्रॉस डोमेस्टिक प्रोडक्ट (GDP) विकास दर 7.4 फीसदी रहने की उम्मीद जताई है. फिक्की ने यह भी कहा है कि रूस-यूक्रेन युद्ध की वजह से बढ़ती कीमतें ग्लोबल इकोनॉमिक ग्रोथ के फिर से पटरी पर आने की दिशा में चुनौती बनी हुई हैं.

फिक्की की रविवार को जारी आर्थिक परिदृश्य सर्वेक्षण यानी इकोनॉमिक आउटलुक सर्वे के मुताबिक भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) चालू वित्त वर्ष 2022-2023 की दूसरी छमाही में ब्याज दरें बढ़ाने का सिलसिला शुरू कर सकता है. चालू वित्त वर्ष के अंत तक रेपो रेट में 50-75 आधार अंक की वृद्धि हो सकती है. रेपो रेट वह दर होती है, जिस पर आरबीआई बैंकों को लोन देता है. रेपो रेट बढ़ने से बैंक से मिलने वाले कर्ज महंगे हो जाते हैं.

सर्वेक्षण रिपोर्ट के अनुसार इकोनॉमिक ग्रोथ को पटरी पर लाने के लिए आरबीआई अगले हफ्ते की मौद्रिक नीति समीक्षा में रेपो रेट को अपरिवर्तित रख सकता है. इस रिपोर्ट में चालू वित्त वर्ष में 7.4 फीसदी ग्रोथ होने की उम्मीद जताई गई है. फिक्की की रिपोर्ट में ग्रोथ से जुड़े जोखिमों को लेकर भी सतर्क किया गया है. उसके अनुसार रूस और यूक्रेन के बीच छिड़ी जंग ग्लोबल इकोनॉमी के लिए बड़ी चुनौती है. इस सर्वे में शामिल इकोनॉमिस्ट्स का यह भी मानना है कि पहली छमाही में दुनिया में महंगाई बढ़ने की आशंका है, लेकिन उसके बाद इसमें नरमी आ सकती है.

ये भी पढ़ें- कोराना काल में एक्सपोर्ट के मोर्चे पर भारत का दमदार प्रदर्शन, पीयूष गोयल ने कही ये बात

सर्विस सेक्टर में 8.5 फीसदी ग्रोथ संभव
इकोनॉमिक आउटलुक सर्वे में वित्त वर्ष 2022-23 के लिए एग्रीकल्चर और उससे जुड़ी गतिविधियों के लिए एवरेज ग्रोथ पूर्वानुमान 3.3 फीसदी रखा गया है. इंडस्ट्री सेक्टर में 5.9 जबकि सर्विस सेक्टर में 8.5 फीसदी ग्रोथ का अनुमान है.

ये भी पढ़ें- कोराना काल में एक्सपोर्ट के मोर्चे पर भारत का दमदार प्रदर्शन, पीयूष गोयल ने कही ये बात

क्रूड ऑयल, फर्टिलाइजर की सप्लाई प्रभावित होगी
फिक्की ने कहा है कि रूस और यूक्रेन दुनिया में प्रमुख कमोडिटीज के अहम सप्लायर हैं. उनके बीच संघर्ष और अधिक समय तक जारी रहने से दुनिया में कमोडिटीज की कीमतों में और बढ़ोतरी हो सकती है. रिपोर्ट के अनुसार यदि संघर्ष लंबे समय तक जारी रहता है. तो क्रूड ऑयल, नेचुरल गैस, फर्टिलाइजर, मेटल समेत कई प्रमुख कच्चे माल की सप्लाई प्रभावित होगी.

Tags: Economy, GDP, GDP growth

image Source

Enable Notifications OK No thanks