GST काउंसिल की बैठक में क्रिप्टोकरेंसी को लेकर क्या हुआ? वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया


नई दिल्‍ली. पिछले काफी दिनों से क्रिप्‍टोकरेंसी (Cryptocurrency) सहित सभी डिजिटल एसेट्स को जीएसटी (GST) के दायरे में लाने की चर्चा चल रही थी. बताया जा रहा था कि सरकार क्रिप्‍टोकरेंसी पर 28 फीसदी जीएसटी लगा सकती है और जीएसटी काउंसिल की अगली बैठक में इस पर चर्चा होगी. लेकिन, चंडीगढ़ में हुई जीएसटी काउंसिल की 47 वीं बैठक (GST council meeting) में क्रिप्‍टोकरेंसी पर कोई फैसला नहीं हुआ.

जीएसटी परिषद की बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए वित्त मंत्री सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने कहा कि पिछले दो दिनों में जीएसटी परिषद की बैठक के दौरान क्रिप्टोकरेंसी संपत्तियों (cryptocurrency assets) पर कोई चर्चा नहीं हुई. अब यह समझा जा रहा है कि फिलहाल सरकार का इरादा क्रिप्‍टोकरेंसी को जीएसटी के दायरे में लाने का नहीं है.

ये भी पढ़ें – GST Council Meet: टैक्स में छूट पर जीओएम की रिपोर्ट को स्वीकार किया गया: निर्मला सीतारमण

अगली मीटिंग अगस्त में होगी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जीएसटी काउंसिल की 47वीं बैठक समाप्‍त होने के बाद बताया कि GST काउंसिल की अगली मीटिंग 1 अगस्त को या फिर अगस्त के पहले सप्ताह में होगी. इसमें सीमित एजेंड रखे जाएंगे और उन्हीं पर चर्चा होगी. वित्त मंत्री के इस बयान से प्रतीत होता है कि अगली बैठक में भी क्रिप्‍टोकरेंसी पर जीएसटी लगाने को लेकर चर्चा होना मुश्किल ही है.

बजट में लग चुका है टैक्‍स

इससे पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने फरवरी में बजट पेश करते हुए क्रिप्टोकरेंसी से होने वाली आय पर 30 फीसदी टैक्स और प्रत्येक ट्रांजैक्शन पर 1 फीसदी का TDS लगाने का ऐलान किया था. सरकार के इस कदम को क्रिप्टोकरेंसी को मान्यता देने के रूप में देखा जा रहा था और ऐसा माना जा रहा था कि देश में क्रिप्टोकरेंसी की वैधता को लेकर स्थिति साफ होगी. हालांकि अभी तक सरकार ने इसे लेकर कोई नीति नहीं बनाई है. बता दें कि टैक्स की ये दरें 1 जुलाई से लागू हो रही हैं.

ये भी पढ़ें-  महंगाई में आटा गीला: अब गैर ब्रांडेड चावल और आटे पर भी चुकानी होगी 5 फीसदी GST, बढ़ जाएंगे दाम

संसद में बिल लाने पर विचार

सरकार लंबे समय से क्रिप्टोकरेंसी को लेकर संसद में एक बिल लाने पर विचार कर रही है. हालांकि हर सत्र में यह बिल किसी न किसी कारण से टल जाता है. अब जीएसटी काउंसिल की मीटिंग में भी क्रिप्‍टोकरेंसी को लेकर कोई चर्चा न होने से पता चलता है कि क्रिप्‍टो के नियमन को लेकर सरकार किसी तरह की जल्‍दबाजी में नहीं है. इस संबंध में कोई भी फैसला लेने से पहले पूरा विचार-विमर्श किया जा रहा है.

Tags: Business news, Business news in hindi, Cryptocurrency, FM Nirmala Sitharaman, Gst, Gst news

image Source

Enable Notifications OK No thanks