DRDO द्वारा की गई एक जांच में संगठन ने बैटरी में बड़ी दिक्कत देखी थी। एजेंसी ने साफ किया कि Okinawa Autotech, Pure EV, Jitendra Electric Vehicles, Ola Electric और Boom Motors जैसे इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स निर्माताओं ने लागत में कटौती के लिए लोअर ग्रेड मैटेरियल का इस्तेमाल किया हो सकता है।
ईवी में आग लगने के बाद Tata Motors ने एक ऑफिशियल स्टेटमेंट भी साझा किया था। स्टेटमेंट में कहा गया कि “सोशल मीडिया पर हाल ही में थर्मल घटना के फैक्ट का पता लगाने के लिए एक बड़ी जांच की जा रही है। हम अपनी पूरी जांच के बाद डिटेल वाली रिपोर्ट साझा करेंगे। हम अपने वाहनों और उनके यूजर्स की सेफ्टी के लिए प्रतिबद्ध हैं। करीब चार सालों में 30 हजार से ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहनों ने पूरे देश में 10 करोड़ किमी से ज्यादा दूरी तय करने के बाद पहली घटना है। Tata Nexon EV वर्तमान में भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली लोकप्रिय EV है। ऐसा पहली बार है जब किसी नेक्सॉन ईवी में आग लगी है। पूरी जांच होने के बाद ही सही वजह का पता चलेगा।
Tata Nexon EV भारत में 2020 में लॉन्च की गई थी। Nexon EV में Ziptron टेक्नोलॉजी इस्तेमाल की गई है। इसमें 30.2 kWh लिथियम आयन बैटरी दी गई है। रेंज की बात करें तो कंपनी द्वारा दावा किया जाता है कि Nexon EV की अधिकतम 312 किमी रेंज प्रदान करती है। इलेक्ट्रिक मोटर 129 पीएस और 245 एनएम का टार्क जनरेट करती है।
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