Floating Post Office: मैसेजिंग के जमाने में भी इस पोस्ट ऑफिस से लेटर भेजने के लिए लगती है भीड़, जानें क्यों


आप यह जानते होंगे कि भारत विश्व के सबसे अधिक पोस्ट ऑफिस वाला देश है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत एक फ्लोटिंग पोस्ट ऑफिस वाला देश भी है। जी हां, यह सुनने में अविश्वसनीय लग सकता है लेकिन यह बिल्कुल सच है। झीलों के शहर यानी श्रीनगर में एक फ्लोटिंग पोस्ट ऑफिस (Floating Post Office) है और यह दुनिया का इकलौता फ्लोटिंग पोस्ट ऑफिस है। आइए इसके इतिहास और इसकी खास बातों को जान लेते हैं।

कहां स्थित है फ्लोटिंग पोस्ट ऑफिस?
यह फ्लोटिंग पोस्ट ऑफिस श्रीनगर के डल झील पर तैरता नजर आ सकता है। यदि आप पहली नज़र में इस पोस्ट ऑफिस को देखेंगे तो आप इस सोच में पड़ सकते हैं कि यह कोई एक सामान्य शिखर नाव है। शिखर नाव शहर में बेहद आम है और इसे अक्सर देखा जा सकता है। लेकिन यदि आप बारीकी से देखेंगे तो आप पाएंगे कि इंडियन पोस्ट ऑफिस का ऑफिशियल लाल और पीला लोगो दिखाई देगा। एक बोर्ड खड़ा है जिस पर लिखा है ‘फ्लोटिंग पोस्ट ऑफिस, डल लेक’। सभी सेवाएं पोस्ट ऑफिस पर ही मौजूद हैं।

कब हुई थी इसकी शुरुआत?
यह फ्लोटिंग पोस्ट ऑफिस 200 वर्ष पुराना है जो महाराजा के समय से लेकर ब्रिटिश काल तक पुराना डाकघर है। सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि यह पोस्ट ऑफिस पहले की तरह ही कार्य करता है। इस पोस्ट ऑफिस पर आज भी पोस्टमैन को लेटर पहुंचाने के लिए भेजा जाता है। इस्माइल नाम के एक पोस्टमैन पिछले कई सालों से फ्लोटिंग पोस्ट ऑफिस पर कार्ड कर रहे हैं और रोज 100 से 150 पत्र डिलीवर करते हैं।

टूरिस्ट सीजन में काम है बेहद कठिन

टूरिस्ट सीजन में कार्य और भी मुश्किल हो जाता है क्योंकि ज्यादातर टूरिस्ट सेल्फी लेने के लिए पोस्ट ऑफिस पर आते हैं। काम इस कारण भी कम नहीं होता क्योंकि कई पर्यटक अपने रिश्तेदारों को इस अनोखे डाकघर से लेटर और पोस्टकार्ड भेजना पसंद करते हैं। इसके अलावा, डाकघर परिसर में एक डाक टिकट संग्रह संग्रहालय है जिसमें अद्वितीय टिकटों का एक विशाल संग्रह है। इसके अलावा एक स्मारिका की दुकान है जहां से कोई पोस्टकार्ड, टिकट, स्थानीय सामान और ग्रीटिंग कार्ड खरीद सकता है।

इस लड़के ने छठे अटेम्प्ट में निकाला UPSC, स्टोरी ऐसी जो शायद ही आपने सुनी हो..

Source link

Enable Notifications OK No thanks