खाने के बाद तत्काल नहाना बन सकता है परेशानी की वजह, जानिए कैसे


Taking shower after eating : आजकल के बदलते दौर में हम सभी इतना व्यस्त हो गए हैं कि छोटी-छोटी गलत आदतों के कारण कई बीमारियों का शिकार होते जा रहे हैं. बिजी जीवनशैली के कारण खान-पान और शारीरिक गतिविधियों में भी काफी बदलाव आ गया है. स्वस्थ शरीर के लिए पर्याप्त मात्रा में न्यूट्रिशंस, हेल्दी फूड, एक्सरसाइज या योग और फिजिकल एक्टिविटी बहुत महत्वपूर्ण है. ऐसे में शरीर को सेहतमंद बनाने के लिए संतुलित आहार का सेवन और व्यायाम नियमित तौर पर करना चाहिए.
क्या आप जानते हैं, हेल्दी भोजन करने के बाद भी रोजमर्रा की कुछ आदतों के कारण आप बीमार पड़ सकते हैं. बीपी, डायबिटीज, थायराइड जैसी और कई बीमारियों से घिर सकते हैं. फिट रखने के लिए आपको कुछ आवश्यक बातों का ध्यान रखना जरूरी है, आइए जानते हैं स्वस्थ रहने के लिए आपको किन आदतों को अलविदा कहना होगा.

इसे भी पढ़ें: How to Keep Your Liver Healthy: इन तरीकों से अपने लिवर को रखें हेल्दी

खाने के तुरंत बाद नहीं नहाएं
हेल्थलाइन के अनुसार, खाना खाने के बाद नहाना आपके लिए बहुत खतरनाक साबित हो सकता है. आप तमाम स्वास्थ्यवर्धक खाना खाएं, स्वादिष्ट खाना खाएं लेकिन, खाना खाने के तुरंत बाद नहाना इन अच्छी चीजों के असर को समाप्त कर देगा. दरअसल, जब आप खाना खाते हैं तो शरीर की सारी ऊर्जा अमाशय की तरफ चली जाती है. और कोशिश होती है कि अच्छे से उस खाने को पकाया जाए. लेकिन, जैसे ही आप नहाने चले जाते हैं तुरंत शरीर का तापमान गिर जाता है और पाचन तंत्र में शिथिलता आ जाती है. जिससे खाना ढंग से पचने के क्रम में नहीं आ पता है. और इसी के उलट अगर आप गर्म पानी से नहा रहे हैं और सोच रहे हैं कि इससे शरीर का तापमान नहीं गिरेगा और खाना भी पच जाएगा. तो भी आप गलत हैं. किसकी वजह से शरीर का तापमान अधिक हो जाएगा और यह आपका ब्लड प्रेशर और हार्ट बीट तक बढ़ा सकता है. जो और बड़ी समस्या हो सकती है.

ये भी पढ़ें: संतरे के छिलकों को फेंकने की जगह खूबसूरती निखारने के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

चाय पीने के तुरंत बाद न नहाएं
कई लोग चाय पीने के तुरंत बाद नहा लेते हैं जिससे उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है, चाय पीने के बाद शरीर का बॉडी टेंपरेचर अलग होता है और तुरंत नहाने से बॉडी टेंपरेचर में आए बदलाव के कारण ब्लड सर्कुलेशन पर प्रभाव पड़ता है.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks