बिना एक्सरसाइज किए इन नेचुरल तरीकों से भी कम कर सकते हैं अपना वजन, जानिए


आजकल की लाइफ में अनियमित खान-पान और नॉन एक्टविट लाइफस्टाइल से जल्दी वजन बढ़ने लगा है. फिर जब हम इस तरफ ध्यान देने लगते हैं तो शरीर में उतनी ताकत रहती नहीं कि एक्सरसाइज की जा सके. लेकिन क्या आप हमारी बात पर विश्वास करेंगे अगर हम आपसे कहें कि आप बिना एक्सरसाइज किए अपना वजन कम कर सकते हैं? ये असंभव लगता है, है ना? लेकिन एक्सपर्ट्स का कहना है कि ऐसा नहीं है. उनका सुझाव है कि वजन कम करने में आपकी मदद करने के लिए कई प्राकृतिक उपाय भी मौजूद हैं.

हालांकि वर्कआउट करना अभी भी फिट रहने और बेहतर परिणाम तेजी से प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका है, फिर भी, उसी लक्ष्य तक पहुंचने के लिए कुछ अन्य तरीके भी हैं. आपके काम को आसान बनाने के लिए, हमने नेचुरल तरीकों की एक लिस्ट तैयार की है जो आपको वजन कम करने में काफी मदद करेंगे. आप भी जरा एक बार इस लिस्ट पर एक नजर डालें.

नींबू
वजन घटाने का सबसे फेमस नेचुरल सॉल्यूशन जो है वो नींबू है, ये वास्तव में काम करता है, हालांकि इसे जोड़ों के दर्द या हाईपरएसिडिटी से पीड़ित लोगों को इससे बचना चाहिए. लेकिन, दूसरों के लिए, खाली पेट गर्म पानी के साथ एक नींबू अद्भुत काम करता है.

काली मिर्च 
काली मिर्च को सुबह नींबू पानी में मिलाकर पीने से वजन कम होता है. ये डाइजेशन और मेटाबॉलिज्म  एक्टिविटी को बढ़ाता है, जिसके परिणामस्वरूप हमारे शरीर में फैट का निर्माण कम होता है.

यह भी पढ़ें-
दही में भुना जीरा डालकर खाने के कई हैं फायदे, डायबिटीज, बीपी को भी रखता है नियंत्रित

आंवला
ये फल विभिन्न प्रकार की बीमारियों के लिए अद्भुत है, जिसमें थायराइड की समस्या, डायबिटीज  और कब्ज शामिल हैं. इसका खट्टा स्वाद चर्बी घटाने में मदद करता है.

गर्म पानी
क्या आप जानते हैं कि सबसे सामान्य चीज पानी भी वजन घटाने के लक्ष्य तक पहुंचने में आपकी मदद कर सकता है? हां, यह सच हे! एक स्टडी में पाया गया कि भोजन से लगभग 30 मिनट पहले आधा लीटर पानी पीने से भूख और कैलोरी की मात्रा कम हो जाती है.

कॉफी पिएं
ये एक सच्चाई है कि बिना चीनी वाली कॉफी एंटीऑक्सिडेंट और अन्य मूल्यवान तत्वों से भरपूर एक स्वास्थ्यवर्धक पेय है. कॉफी का सेवन एनर्जी के लेवल और बर्न की गई कैलोरी की संख्या को बढ़ाकर वजन घटाने में मदद कर सकता है.

यह भी पढ़ें-
World Lupus Day 2022: ऑटोइम्यून डिजीज ल्यूपस के लक्षणों को ना करें नजरअंदाज, मस्तिष्क, किडनी, त्वचा हो सकती है प्रभावित

पर्याप्त नींद लें
वजन घटाने के लिए पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी है. कई स्टडीज के अनुसार, पर्याप्त नींद लेने वालों की तुलना में नींद से वंचित व्यक्तियों में मोटापा होने की संभावना 55 प्रतिशत तक अधिक होती है.

Tags: Food, Health, Health News, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks