फेस की शेप से इंसान के स्वभाव का लग सकता है अनुमान- स्टडी


क्या किसी के चेहरे की शेप देखकर उसकी हेल्थ का अनुमान लगाया जा सकता है? यूनिवर्सिटी ऑफ न्यू साउथ वेल्स (University of New South Wales) के रिसर्चर्स ने नई स्टडी में माना है कि ये संभव है. रिसर्चर्स के अनुसार, स्क्वैयर शेप के चेहरे वाले लोग ओवल शेप के चेहरे वाले लोगों की तुलना में ज्यादा आक्रामक होते हैं. रिसर्च के दौरान 6 साल से लेकर 93 साल तक के 17000 से ज्यादा मेल-फीमेल्स की पासपोर्ट साइज फोटो से उनके चेहरे की लंबाई-चौड़ाई का अनुपात निकाला गया. लोगों से इन चेहरों पर आक्रामकता के आधार पर प्रतिक्रिया ली गई.

डेली मेल में छपी न्यूज रिपोर्ट के अनुसार, इसमें सामने आया कि जिन लोगों में ये अनुपात (चेहरे की लंबाई-चौड़ाई का अनुपात) ज्यादा था, उन्हें अधिक आक्रामक माना गया. वहीं जिन लोगों में ये अनुपात कम था, वे कम आक्रामक थे. कम अनुपात वाले लोग वे थे, जिनका चेहरा ओवल शेप का था. 27 से 40 साल तक के पुरुषों के चेहरे की चौड़ाई, लंबाई के मुकाबले अधिक होती है. वहीं इसके उलट 40 साल से ज्यादा उम्र वाली महिलाओं में ये अनुपात अधिक निकला.

यह भी पढ़ें-
ये हैं तेजी से वजन बढ़ाने वाले 5 हर्ब्स, दुबले-पतले लोग ज़रूर करें सेवन

रिसर्चर्स के अनुसार, युवा पुरुषों के स्क्वैयर चेहरे को ज्यादा आक्रामक मानने के पीछे शारीरिक मजबूती का संकेत हो सकता है. ज्यादा फेशियल विड्थ टू हाइट रेश्यो (FWHR) वाली इससे पहले की स्टडी में भी ये बात सामने आ चुकी है कि ज्यादा एफडब्ल्यूएचआर वाले लोगों के घरेलू हिंसा के मामले में लिप्त होने की आशंका अधिक होती है. ऐसे चेहरों को पुरुषत्व वाली आदतों से जोड़ा जाता है.

क्या फर्क पाया गया
जिन लोगों का चेहरा चौकोर होता है वो लोग बहुत ही ज्‍यादा तेज, फुर्तीले और महत्वकांक्षी होते हैं और अपने सपनों को पूरा करने के लिए यह लोग किसी भी हद तक जा सकते है. वहीं जिन लोगो का चेहरा अंडाकार यानी ओवल शेप का होता है वो लोग कलात्मक प्रवृत्ति के होते हैं. साथ ही उनकी पर्सनैलिटी भी काफी आकर्षक होती है और वे लोगों के बीच अपनी अलग पहचान बनाते हैं. लेकिन ये लोग सेहत के मामले में कमजोर होते हैं और जल्‍दी बीमार पड़ जाते हैं. ये लोग मानसिक तौर पर भी कमजोर होते हैं. हालांकि उनमें लीडरशिप क्वालिटीज भी होती हैं.

यह भी पढ़ें-
खूब खाएं ये 5 तरह की सब्जियां, शरीर में खून का होगा तेजी से संचार

चेहरे की चौड़ाई व लंबाई से तय होता है एफडब्ल्यूएचआर 
फेशियल विड्थ टू हाइट रेश्यो (FWHR) को चेहरे की चौड़ाई को लंबाई से भाग देकर निकाला जा सकता है. लंबाई को ऊपरी होंठ से पलक के ऊपरी बिंदु तक माप कर निकाला जाता है. अधिक उम्र की स्क्वैयर चेहरे वाली महिलाओं का ऐसा चेहरा संभवत: उम्रगत होता है.

Tags: Health, Health News, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks