हार्ट को हेल्दी रखने के लिए अपनाएं ये 5 आसान तरीके, बीमारियों से रहेंगे कोसों दूर


हाइलाइट्स

स्मोकिंग और एल्कोहल का सेवन हार्ट के लिए बेहद खतरनाक माना जाता है.
अगर आपका ब्लड प्रेशर मेंटेन रहेगा तो हार्ट डिजीज का खतरा कम हो जाएगा.

Steps to Keep Heart Healthy: हार्ट डिजीज के मामले देश में तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. बड़ी संख्या में युवा भी इन बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं. इन बीमारियों की कई वजह हो सकती हैं, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि अपनी लाइफस्टाइल और खाने-पीने की आदतों को अगर सुधार लिया जाए तो काफी हद तक हार्ट हेल्थ बेहतर हो सकती है. इसके लिए आपको अलग से कोई प्रयास करने की जरूरत नहीं है बल्कि कुछ छोटे-मोटे बदलाव करने होंगे. आज आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने हार्ट को हेल्दी रख सकते हैं. इन आदतों से कई गंभीर बीमारियों का खतरा भी कम हो जाएगा.

डाइट में शामिल करें हेल्दी फूड्स
माय हेल्थ फाइंडर की रिपोर्ट
के मुताबिक हमारे शरीर के सभी अंगों पर खाने-पीने का काफी असर पड़ता है. बीमारियों से बचने के लिए सभी लोगों को पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लेनी चाहिए. इसके लिए आप अपनी डाइट में मौसमी फल, हरी सब्जियां, दाल, दूध और फ्रेश जूस शामिल कर सकते हैं. इससे आपके शरीर को सभी जरूरी पोषक तत्व मिलेंगे और शरीर में ब्लड फ्लो मेंटेन रहेगा. हार्ट हेल्दी रहेगा और बीमारियों का खतरा कम हो जाएगा.

यह भी पढ़ेंः बारिश में तेजी से फैल रहा सर्दी-जुकाम, डॉक्टर से जानें बचने का तरीका

फिजिकल एक्टिविटी करना जरूरी
लंबे समय तक स्क्रीन के सामने बैठकर काम करना हार्ट के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. फिजिकल एक्टिविटी के बिना आप स्वस्थ नहीं रह सकते. इसलिए कोशिश करेंगे हर दिन कुछ मिनट फिजिकल एक्टिविटी जरूर करें. हर दिन वॉक करना हार्ट के लिए फायदेमंद माना जाता है. इससे आपकी फिटनेस भी मेंटेन रहती है.

स्मोकिंग और एल्कोहल से बनाएं दूरी
स्मोकिंग करना हार्ट के लिए बेहद खतरनाक माना जाता है. अगर आप अपने हार्ट को हेल्दी रखना चाहते हैं तो तुरंत स्मोकिंग छोड़ दें. इसके अलावा एल्कोहल का सेवन भी हेल्थ के लिए काफी नुकसानदायक होता है. यह कई बीमारियों की वजह बन सकता है. स्मोकिंग और एल्कोहल से दूरी बनाकर हेल्दी लाइफ जी सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः क्या एक्सरसाइज करने से मजबूत होती है इम्यूनिटी? हकीकत जान लीजिए

कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर रखें कंट्रोल
हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों को हार्ट डिजीज का खतरा सबसे ज्यादा होता है. इसलिए अगर आप इन समस्याओं से जूझ रहे हैं तो इन्हें कंट्रोल में रखें. इसके लिए आप डॉक्टर से संपर्क कर दवाइयां ले सकते हैं और कुछ घरेलू नुस्खे भी अपना सकते हैं. अगर आपका ब्लड प्रेशर मेंटेन रहेगा तो हार्ट हेल्दी रहेगा.

तनाव को करें मैनेज
आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में अधिकतर लोग पर्सनल या प्रोफेशनल लाइफ में तनाव झेल रहे हैं. इसका असर उनकी हेल्थ पर भी होता है. अत्यधिक तनाव लेना हार्ट के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. इसलिए तनाव को मैनेज करना सीखें और अगर यह ज्यादा गंभीर हो रहा है तो तुरंत एक्सपर्ट से संपर्क करें.

Tags: Fitness, Health, Heart Disease, Lifestyle, Trending news

image Source

Enable Notifications OK No thanks