महाराष्ट्र: सेमीकंडक्टर और कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग में निवेश करेगी Foxconn


मुंबई. दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माता Foxconn ने रविवार को महाराष्ट्र के मंत्रिस्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक की और सेमीकंडक्टर और कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक सेगमेंट में एडवांस इंवेस्टमेंट पर चर्चा की. महाराष्ट्र प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व सुभाष देसाई, बलदेव सिंह और डॉ पी अंबालागन ने किया था.

महाराष्ट्र सरकार के अनुसार राज्य ने 6 लाख करोड़ रुपये से अधिक का निवेश हासिल किया है और रिकॉर्ड समय में इन निवेशकों में से 80 फीसदी से अधिक को इन्डस्ट्रीअल लैंड, बुनियादी ढांचा और अन्य फैसेलिटीज आवंटित की हैं. राज्य सरकार ने कहा कि पुणे एशिया में सर्वश्रेष्ठ टेलेंट पूल, इन्डस्ट्रीअल इको सिस्टम, कंज्यूमर बेस और रेजीडेंशियल स्थानों में से एक है. यह Foxconn के लिए सबसे पसंदीदी स्थान के रूप में उभरा है.

सप्लायर चैन की रीढ़ बनने की कवायद
महाराष्ट्र सरकार ने कहा है कि फॉक्सकॉन ग्लोबल OEMs और विश्व स्तर के सप्लायर्स की में शामिल होगी और दुनिया के इलेक्ट्रॉनिक्स और सप्लायर चैन की रीढ़ बनने के लिए राज्य के साथ साझेदारी करेगी. बता दें कि महाराष्ट्र प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व सुभाष देसाई, बलदेव सिंह और डॉ पी अंबालागन ने किया था.

यह भी पढ़ें- इन-कार एंटरटेनमेंट एक्सपीरियंस को अपग्रेड करने के लिए मर्सिडीज ने Zync के साथ हाथ मिलाया

टाटा मोटर्स और एक्साइड भी हुए शामिल
राज्य के प्रतिनिधिमंडल में MIDCके संयुक्त सीईओ अजीत पाटिल और रंगा नाइक भी शामिल थे. उन्होंने ICT, इलेक्ट्रिक वाहन, गतिशीलता और बैटरी निर्माण के क्षेत्रों में फॉक्सकॉन के विशेषज्ञों के साथ समूह चर्चा की. इस दौरान विप्रो, हनीवेल, मित्सुबिशी, कॉसिस ई-मोबिलिटी, टाटा मोटर्स और एक्साइड जैसे उद्योग चैंपियन ने अपने निवेश अनुभव को साझा किया.

प्लांट लगाने पर चर्चा
वहीं ताइवान स्थित फॉक्सकॉन के अध्यक्ष यंग लियू ने महाराष्ट्र के साथ तालमेल को खोजने और वर्ल्ड क्लास टेलेंट और प्रोडक्ट को डेवलप करने के लिए खुशी जाहिर हैं. इससे पहले पिछले हफ्ते लियू ने वेदांत समूह के प्रबंध निदेशक आकाश हेब्बार से मुलाकात की और उनके प्रस्तावित इलेक्ट्रॉनिक चिप निर्माण प्लांट और उसके स्थान के रोडमैप पर चर्चा की थी.

image Source

Enable Notifications OK No thanks