Free Electricity Scheme: द‍िल्‍लीवालों को अगले साल फ्री ब‍िजली देने के ल‍िए बजट में होगा इतनी राश‍ि का प्रावधान, व‍ित्‍त व‍िभाग को भेजा प्रस्‍ताव


नई द‍िल्‍ली. द‍िल्‍ली के कई राज्‍यों में आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) को ब‍िजली फ्री का बड़ा लाभ म‍िल रहा है. ऐसे में द‍िल्‍ली सरकार (Delhi Government) ने राजधानीवास‍ियों (Delhiites) को अगले साल भी ब‍िजली हाफ की सुवि‍धा जारी रखने की पूरी तैयारी कर ली है. द‍िल्ली सरकार अगले व‍ित्‍तीय वर्ष में 3,200 करोड़ रुपए फ्री व सब्‍स‍िडी ब‍िजली के ल‍िए बजट (Delhi Budget 2022-23) में प्रावधान करने जा रही है.

इसके ल‍िए ऊर्जा व‍िभाग की ओर से तैयार क‍िए प्रस्‍ताव को व‍ित्‍त व‍िभाग (Finance Department) को भेजा गया है. इस प्रस्‍ताव में घरेलू बिजली उपभोक्ताओं (Domestic Electricity Consumers) को 200 यूनिट मुफ्त बिजली और 400 यूनिट तक सब्सिडी देने के लिए प्रस्‍ताव क‍िया गया है.

सूत्र बताते हैं क‍ि ऊर्जा विभाग ने वित्तीय वर्ष 2022-23 में मुफ्त और सब्सिडी वाली बिजली के लिए 3,250 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान लगाया है. इसको लेकर प्रस्ताव तैयार क‍िया गया है ज‍िसको वित्त विभाग (Finance Department) को बजट में शामिल करने के लिए भेज दिया गया है. यह आकलन तीनों बिजली वितरण कंपनियों, एनडीएमसी और छावनी एरिया में आने वाले बिजली बिलों के आधार पर किया गया है.

ये भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं दिल्ली में लोगों को सरकार क्या-क्या देती है फ्री, देखें पूरी लिस्ट और उठाएं योजनाओं का फायदा

विभाग की ओर से सरकार को भेजे गए रिपोर्ट में कहा गया है कि 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली का लाभ 27.73 लाख परिवारों तक पहुंचने का अनुमान है. वहीं, 200-400 यूनिट तक बिजली सब्सिडी का लाभ 15.5 लाख परिवारों तक पहुंचने का अनुमान जताया गया है. इस तरह 54.5 लाख घरेलू बिजली कनेक्शनों में से करीब 43 लाख बिजली कनेक्शन इसके दायरे में आएंगे. सरकार ने 2021-22 के बजट में मुफ्त व सब्सिडी वाली बिजली के लिए 3090 करोड़ का प्रावधान किया था, जिसे बाद में संशोधित बजट अनुमान में बढ़ाया गया था.

द‍िल्‍ली के 86 फीसदी पर‍िवारों को म‍िल रही फ्री ब‍िजली

इस बीच देखा जाए तो दिल्ली सरकार ने घरेलू बिजली उपभोक्ताओं के लिए एक अगस्त 2019 से 200 यूनिट तक बिजली खपत पर जीरो बिल की घोषणा की थी. जबकि 400 यूनिट तक बिजली खपत करने वालों को 800 रुपए की सब्सिडी का प्रावधान किया था. एक अगस्त 2019 से 200 यूनिट तक बिजली खर्च करने वालों को मुफ्त बिजली देने की सरकार की योजना के लागू होने के बाद पहले महीने में मुफ्त बिजली का लाभ 14 लाख 64 हजार 270 परिवारों को मिला था.

उस समय यह संख्या कुल घरेलू बिजली उपभोक्ताओं का 28 फीसदी था. लेकिन बाद में मुफ्त बिजली और सब्सिडी वाले घरेलू बिजली उपभोक्ताओं की संख्या लगातार बढ़ती रही है. मुफ्त और सब्सिडी वाली बिजली का लाभ लेने वाले परिवारों की संख्या 86 फीसदी तक पहुंच गई है.

पंजाब चुनाव जीत के बाद आप ने 300 यून‍िट ब‍िजली फ्री की

बताते चलें क‍ि पंजाब व‍िधानसभा में चुनाव में म‍िली प्रचंड जीत के बाद सरकार बनाने जा रही आम आदमी पार्टी ने 300 यून‍िट तक ब‍िजली मुफ्त देने का ऐलान कर द‍िया है. साथ ही क‍िसानों को भी 12 घंटे मुफ्त ब‍िजली देने की घोषणा की जा चुकी है. इस वादे को पूरा करते हुए आम आदमी पार्टी दूसरे राज्‍यों में भी इस पर बड़ा दांव खेल रही है. दूसरे राज्‍य भी अब ब‍िजली फ्री का वादा कर करने लगे हैं.

Tags: Aam aadmi party, Arvind kejriwal, Delhi Government, Delhi news, Free electricity

image Source

Enable Notifications OK No thanks