Delhi Metro का कौन होगा अगला कैप्‍टन, दावदारों की लंबी फेहर‍िस्‍त, इन सब में क‍िसका फाइनल होगा नाम?


नई दिल्ली. द‍िल्‍ली और एनसीआर (Delhi NCR) में द‍िल्‍ली मेट्रो (Delhi Metro) तेजी से व‍िस्‍तार कर रही है. द‍िल्‍ली मेट्रो रेल न‍िगम (Delhi Metro Rail Corporation) 390 क‍िलोमीटर लंबे मेट्रो रूट का संचालन और मैंटेनेंस का काम कर रही है ज‍िसमें कुल 286 मेट्रो स्‍टेशन (Metro Station) आते हैं. इसमें गुरुग्राम की रैप‍िड मेट्रो और ग्रेटर नोएडा की एक्‍वा लाइन भी शाम‍िल है. अब इतने लंबे मेट्रो नेटवर्क को और व‍िस्‍तार देने के साथ-साथ अत्‍याधुन‍िक सुव‍िधाओं से ज्‍यादा लैस करने के ल‍िए डीएमआरसी (DMRC) के नए प्रबंध न‍िदेशक की तलाश की जा रही है. इसके ल‍िए प्रक्र‍िया शुरू हो चुकी है.

जानकारी के मुताब‍िक दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) के प्रबंध निदेशक पद के लिए दिल्ली सरकार (Delhi Government) की ओर से इंटरव्‍यू लेने प्रक्र‍िश शुरू कर दी गई है. इसके ल‍िए 10 कैंड‍िडेट्स का इंटरव्‍यू ल‍िया भी जा चुका है. बताया जाता है क‍ि अभी 16 और कैंड‍िडेट्स का इंटरव्‍यू ल‍िया जाना बाकी है. संभवत: आज इन सभी के इंटरव्‍यू लेने की प्रक्र‍िया को पूरा कर ल‍िया जाएगा. इस पद के ल‍िए कुल 26 कैंड‍िडेट्स को इंटरव्‍यू के ल‍िए शॉर्ट ल‍िस्‍टेड क‍िया गया था.

ये भी पढ़ें: दिल्ली मेट्रो ने दिया बड़ा अपडेट, DMRC खरीदेगा 52 ड्राइवरलेस ट्रेनें, जानें कहां रफ़्तार भरेंगी नई ट्रेनें?

आध‍िकार‍िक सूत्र बताते हैं क‍ि इस पद के ल‍िए इंटरव्‍यू लेने के ल‍िए सलेक्‍शन कमेटी का गठन क‍िया गया था. इस कमेटी की अध्‍यक्षता द‍िल्‍ली के ड‍िप्‍टी सीएम मनीष स‍िसोद‍िया (Manish Sisodia) कर रहे हैं. इसमें द‍िल्‍ली के पर‍िवहन मंत्री कैलाश गहलोत (Kailash Gahlot) भी सदस्‍य के रूप में शाम‍िल हैं.

31 मार्च को समाप्‍त हो रहा है एमडी मंगू स‍िंह का कार्यकाल
बताते चले क‍ि डीएमआरसी (DMRC) के वर्तमान प्रबंध निदेशक डॉ. मंगू सिंह ( Managing Director Dr. Mangu Singh) का कार्यकाल इस माह 31 तारीख को समाप्त हो रहा है. इससे पहले भी उनके कार्यकाल को कई बार व‍िस्‍तार द‍िए जा चुके हैं. अब उनको आगे और व‍िस्‍तार देने की बजाय नए एमडी की तलाश करने की प्रक्र‍ि‍या को फाइनल क‍िया जा रहा है.

कुल 37 कैंड‍िडेट्स ने क‍िए थे एमडी के ल‍िए आवेदन
बताया जाता है क‍ि द‍िल्‍ली मेट्रो (Delhi Metro) के नए एमडी की दावेदारी के ल‍िए देश के अन्‍य शहरों की मेट्रो से जुड़े अध‍िकार‍ियों ने आवेदन क‍िए हैं. इस पद के ल‍िए कुल 37 कैंड‍िडेट्स ने आवेदन क‍िए थे. इनमें से शॉर्ट लिस्‍टेड क‍िए 26 अध‍िकार‍ियों को ही इंटरव्‍यू के ल‍िए सलेक्‍ट क‍िया गया.

हाल ही में DMRC के नए चेयरमैन बने मनोज जोशी
इस बीच देखा जाए तो हाल ही में द‍िल्‍ली मेट्रो रेल न‍िगम के नए चेयरमैन के रूप में मनोज जोशी (Manoj Joshi) ने कार्यभार संभाला था. मनोज जोशी जोक‍ि केंद्रीय आवासन एवं शहरी व‍िकास मंत्रालय के सच‍िव हैं. उन्‍होंने पद संभालने के बाद गत शन‍िवार को डीएमआरसी मुख्‍यालय (मेट्रो भवन) का भी दौरा क‍िया था. और सीन‍ियर अध‍िकार‍ियों के साथ संवाद कर मेट्रो के फेज-4 के तीन अहम प्रोजेक्‍ट्स के बारे में भी व‍िस्‍तृत जानकारी ली थी.

Tags: Delhi Metro, Delhi Metro News, Delhi Metro operations, DMRC

image Source

Enable Notifications OK No thanks