ISRO लाया स्‍टूडेंट्स के लिए फ्री ऑनलाइन कोर्स, सर्टिफ‍िकेट भी मिलेगा, ऐसे करें आवेदन


स्‍कूलों में गर्मियों की छुट्टियां शुरू हो गई हैं। इन छुट्टियों को हर कोई अपने तरीके से इस्‍तेमाल कर रहा है। कई स्‍कूल समर कैंप ऑर्गनाइज कर रहे हैं, तो बड़ी संख्‍या में स्‍टूडेंट्स एक महीने के अलग-अलग ट्रेनिंग काेर्सेज में भी दाखिला ले रहे हैं। अगर आपकी दिलचस्‍पी स्‍पेस साइंस और टेक्‍नॉलजी में है, तो आप इंडियन स्‍पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन यानी इसरो (ISRO) के फ्री ऑनलाइन कोर्स में भाग ले सकते हैं। आज हम आपको इस कोर्स से जुड़ी पूरी जानकारी देने जा रहे हैं।      

इसरो ने स्‍टूडेंट्स के लिए एक फ्री ऑनलाइन कोर्स का ऐलान किया है। इसका नाम है- ‘ओवरव्‍यू ऑफ स्‍पेस साइंस एंड टेक्‍नॉलजी’। इस कोर्स के जरिए स्‍टूडेंट्स को स्‍पेस साइंस और टेक्‍नॉलजी के विभिन्न पहलुओं के बारे में जानकारी दी जाएगी। इंडियन स्‍टूडेंट्स के साथ-साथ विदेशी स्‍टूडेंट्स भी इसमें हिस्‍सा ले सकते हैं। इस कोर्स को इंडियन इंस्टि‍ट्यूट ऑफ रिमोट सेंसिंग (IIRS) की ओर से मैसिव ओपन ऑनलाइन कोर्स (MOOC) तौर पर आयोज‍ित किया जा रहा है। 
 

कब से होगी शुरुआत 

‘ओवरव्‍यू ऑफ स्‍पेस साइंस एंड टेक्‍नॉलजी’ कोर्स की शुरुआत 6 जून से होगी और यह 5 जुलाई तक चलेगा। 10 घंटे के इस कोर्स में स्‍टूडेंट्स, अंग्रेजी में ऑनलाइन वीडियो देख सकेंगे। कोर्स को तब तक देखा जा सकता है, जब तक स्‍टूडेंट्स इसे अच्‍छे से ना समझ जाएं। स्‍टूडेंट जब वीडियो देख लेगा, उसके बाद क्विज का आयोजन किया जाएगा। 
 

कौन कर सकता है अप्‍लाई

जैसा कि हमने आपको बताया, यह कोर्स भारतीय और विदेशी दोनों स्‍टूडेंट्स के लिए उपलब्‍ध है। अगर आपकी उम्र 10 साल से अधिक है, तो आप इस कोर्स में हिस्‍सा ले सकते हैं। 
 

ऐसे करें आवेदन 

जो स्‍टूडेंट्स इस कोर्स में हिस्‍सा लेना चाहते हैं, उन्‍हें इंडियन इंस्टि‍ट्यूट ऑफ रिमोट सेंसिंग (IIRS) की वेबसाइट (https://isat.iirs.gov.in/mooc.php) पर जाना होगा। वहां जाकर रजिस्‍ट्रेशन कराना होगा। ई-मेल पर मिले क्रेडेंशियल के जरिए सेशन में हिस्‍सा लिया जा सकेगा। इस कोर्स में देश के जाने माने स्‍पेस साइंटिस्‍टों की भूमिका होगी। ऐसे में यह कोर्स स्‍टूडेंट्स के लिए एक बेहतर मौका है। खासकर उन छात्रों के लिए जो स्‍पेस साइंस में करियर बनाना चाहते हैं। रजिस्‍ट्रेशन लिंक के लिए क्लिक करें। 
 

और सबसे खास बात

इस कोर्स को पूरा करने वाले स्‍टूडेंट्स को सर्टिफ‍िकेट भी दिया जाएगा। जिन छात्रों की उपस्थिति 70 फीसदी होगी और जिन्‍हें क्विज में कम से कम 60 फीसदी नंबर हासिल होंगे, उन्‍हें इसरो की ओर से सर्टिफ‍िकेट दिया जाएगा। 
 

Source link

Enable Notifications OK No thanks