Bajaj Chetak से लेकर Ather 450 तक ये हैं टॉप 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर, 150KM तक की है रेंज


टू वीलर्स की डिमांड इंडिया में हमेशा बनी रहती है। ट्रांसपोर्ट के मामले में ये लोगों के लिए सबसे सहज हैं। लेकिन तेल की कीमतों में बढ़ोतरी ने लोगों को ठिठकने पर मजबूर कर दिया है। इस वजह से लोग इलेक्ट्र्रिक व्‍हीकल्‍स की ओर देख रहे हैं। बीते एक साल में इलेक्ट्रिक टू व्‍हीलर्स की सेल में रिकॉर्ड तेजी देखी गई है। फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन के अनुमान के मुताबिक देश में इलेक्ट्रिक व्‍हीकल्‍स की कुल बिक्री में टू व्‍हीलर्स की भागीदारी सबसे ज्‍यादा है। अगर आप भी पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से बचने के लिए इलेक्ट्रिक टू व्‍हीलर्स पर शिफ्ट होने के बारे में सोच रहे हैं, तो इस सेगमेंट के कुछ बेहतरीन स्‍कूटर और बाइक पर गौर फरमा सकते हैं। 
 

रिवोल्‍ट आरवी 400 (Revolt RV 400) 

rv

Revolt RV400 इंडियन मार्केट की पहली AI- इनेबल्‍ड इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल है। इस बाइक में 3.24KWh लिथियम बैटरी सेटअप है जो 75 प्रतिशत तक चार्ज होने में 3 घंटे और पूरी तरह चार्ज होने में लगभग 4.5 घंटे लेता है। यह बाइक 150 किमी, 100 किमी और 80 किमी की तीन रेंज ऑफर करती है, जिसे इको मोड, नॉर्मल मोड और स्पोर्ट्स मोड कहा जाता है। RV400 इलेक्ट्रिक बाइक की टॉप स्पीड 85kmph है। Revolt RV 400 को चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस होना जरूरी है। यह दो वैरिएंट्स- स्टैंडर्ड और प्रीमियम में आती है। बाइक में साइड स्टैंड सेंसर, कॉम्बी ब्रेक सिस्टम, मोटरसाइकिल साउंड समेत कई खूबियां हैं। दिल्ली में इसकी एक्स-शोरूम कीमत 90,799 रुपये है। 
 

बजाज (Bajaj Chetak)

chetak

बजाज चेतक को कौन नहीं जानता। कंपनी ने 90 के दशक के इस मशहूर स्‍कूटर को इलेक्ट्रिक स्कूटर में बदल दिया है। नया बजाज चेतक एक सहज डिजाइन और स्टील बॉडी बिल्ड के साथ आता है। यह 4kW इलेक्ट्रिक मोटर को सपोर्ट करता है जो 16Nm का इलेक्ट्रिक टॉर्क जनरेट करती है। यह 4080W BLDC मोटर से पावर्ड है। इसकी बैटरी को चार्ज होने में 5 घंटे लगते हैं और यह सिंगल चार्ज पर 85 किलोमीटर की रेंज ऑफर करती है। इसकी टॉप स्‍पीड 78 किमी प्रति घंटा है। बजाज चेतक की कीमत 1 लाख रुपये से शुरू होती है, जो दिल्‍ली में एक्‍स शोरूम 1,15,000 रुपये तक जाती है। यह दो वैरिएंट- अर्बन और प्रीमियम में उपलब्ध है।
 

एथर 450/450X (Ather 450/ 450X)

ather

एथर को ईवी सेगमेंट के बड़े खिलाड़ी के तौर पर देखा जा रहा है। इसके पास सबसे ज्‍यादा इको-फ्रेंडली बाइक्‍स हैं। हाल ही में पेश किए गए एथर 450 और 450X पिछले मॉडलों से ज्‍यादा एडवांस हैं। 450X ई-स्कूटर 2.7kWh बैटरी पैक के साथ एक कॉम्पैक्ट और स्लीक डिजाइन को सपोर्ट करता है। यह 116km की रेंज देने का दावा करता है और 5 घंटे में फुल चार्ज हो जाता है। यह 80kmph की टॉप स्पीड से दौड़ सकता है। स्‍कूटर में स्मार्ट कंट्रोल और नेविगेशन सिस्टम के लिए 7 इंच का LCS डिस्प्ले है।

एथर 450X में 7 इंच का फुल-डिजिटल टचस्क्रीन डिस्प्ले है जो 1.3GHz स्नैपड्रैगन प्रोसेसर से पावर्ड है। इस स्‍कूटर में म्‍यूजिक और कॉल कंट्रोल करने के लिए ब्लूटूथ कनेक्टिविटी फीचर्स भी दिया गया है। इसमें सिम भी लगाया जा सकता है। 

एथर 450 की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत दिल्ली में 1,27,000 रुपये है। फ्यूचर मेंटनेंस के लिए कंपनी 2 हजार रुपये और चार्ज करती है। 
 

जॉय ई बाइक मॉन्स्टर (Joy E Bike Monster)

joy

जॉय ई-बाइक ई-मॉन्स्टर इस ब्रैंड का सबसे स्‍टाइलिश प्रोडक्‍ट है। इसका डिजाइन और स्टाइल काफी हद तक डुकाटी मॉन्स्टर से मिलता-जुलता है। हालांकि यह एक मिनी-बाइक है, जो छोटे पहियों पर चलती है। जॉय ई-बाइक ई-मॉन्स्टर में 72V/39Ah लिथियम-आयन बैटरी है जिसे चार्ज होने में 5 से 5.5 घंटे लगते हैं। यह एक बार चार्ज करने पर 100 किलोमीटर तक दौड़ सकती है। जॉय ई-बाइक मॉन्स्टर की कीमत 1,56,500 रुपये से शुरू होती है। 
 

हीरो इलेक्ट्रिक फोटॉन एचएक्स (Hero Electric Photon Hx)

photon

Hero Photon HX में 26Ah बैटरी और 1.8kW मोटर लगी है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की टॉप स्पीड 45kmph है और यह  सिंगल चार्ज पर 108km की रेंज ऑफर करती है। इसकी बैटरी 5 घंटे में पूरी तरह चार्ज हो जाती है। यह ब्लैक और गोल्ड के दो कलर शेड्स में आता है। Hero Electric Photon HX की एक्स-शोरूम कीमत दिल्ली/एनसीआर में सब्सिडी के साथ 74,240 रुपये है। 
 

Source link

Enable Notifications OK No thanks