आईपीएल: महेंद्र सिंह धोनी से लेकर फाफ डुप्लेसिस तक, टूर्नामेंट के 15वें सीजन में आठ भारतीय और दो विदेशी कप्तान


इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 15वें सीजन में आठ की जगह 10 टीमें खेलेंगी। टूर्नामेंट शुरू होने के 14 दिन पहले सभी दस टीमों के कप्तान तय हो चुके हैं। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने शनिवार (12 मार्च) को फाफ डुप्लेसिस को अपना नया कप्तान बनाया गया है। वे विराट कोहली की जगह लेंगे। दो नई टीमों लखनऊ सुपर जाएंट्स और गुजरात टाइटन्स की कमान केएल राहुल और हार्दिक पंड्या के पास है। आठ टीमों ने भारतीय और दो टीमों ने विदेशी खिलाड़ी को कप्तान बनाया है।

आइए जानते हैं किस टीम की कमान किसके हाथों में है:

मुंबई इंडियंस: सबसे ज्यादा पांच बार खिताब जीतने वाली टीम मुंबई इंडियंस की कमान इस बार भी रोहित शर्मा के हाथ में है। उन्होंने अपनी कप्तानी में मुंबई को पांच बार चैंपियन बनाया है। उन्होंने फ्रेंचाइजी ने इस बार 16 करोड़ रुपये में रिटेन किया है।

चेन्नई सुपरकिंग्स: भारत के महानतम कप्तानों में शामिल महेंद्र सिंह धोनी एक बार फिर से आईपीएल में टीम चेन्नई की कमान संभालते हुए नजर आएंगे। वे इकलौते कप्तान हैं जो पहले सीजन से किसी एक टीम की कप्तानी कर रहे हैं। धोनी ने चेन्नई को 2010, 2011, 2018 और 2021 में चैंपियन बनाया है। उन्हें टीम ने इस बार 12 करोड़ रुपये में रिटेन किया है।

राजस्थान रॉयल्स: आईपीएल के पहले सीजन में चैंपियन बनने वाली टीम राजस्थान रॉयल्स हमेशा प्रयोग करने के लिए जानी जाती है। उसने पहले सीजन में ही सबको हैरान करते हुए शेन वॉर्न को कप्तान बना दिया था। तब टीम चैंपियन भी बनी थी। उसके बाद से राहुल द्रविड़, अजिंक्य रहाणे, शेन वॉटसन, स्टीव स्मिथ ने टीम की कमान संभाली है। इस लिस्ट में संजू सैमसन का भी नाम है। वे पिछले सीजन में कप्तान बने थे। टीम ने एक बार फिर से इसी युवा बल्लेबाज पर भरोसा जताया है। राजस्थान ने संजू को 14 करोड़ रुपये में रिटेन किया है।

दिल्ली कैपिटल्स: पिछले तीन सीजन में प्लेऑफ तक पहुंचने वाली दिल्ली कैपिटल्स की कमान ऋषभ पंत के हाथों में है। पिछले सीजन में श्रेयस अय्यर के चोटिल होने के कारण उन्हें कप्तान बनाया गया था। इसके बाद दूसरे चरण में अय्यर की वापसी हुई थी। इसके बावजूद फ्रेंचाइजी ने पंत को ही कप्तान बनाए रखा। वे इस सीजन में भी टीम की कमान संभालते नजर आएंगे। पंत को दिल्ली ने 16 करोड़ रुपये में रिटेन किया है।



Source link

Enable Notifications OK No thanks