कल से दोनों सदनों पर राष्ट्रपति अभिभाषण पर शुरू होगी चर्चा, जानें BJP ने किसको दी है इसकी जिम्मेदारी


नई दिल्ली: राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर (Motion of Thanks on Presidents address) बीजेपी की तरफ़ से गीता शाक्य (उर्फ चंद्रप्रभा) पहली स्पीकर होगी. गीता शाक्य उत्तर प्रदेश से आती है. वहीं धन्यवाद प्रस्ताव पर बीजेपी की तरफ से राज्यसभा में दूसरे स्पीकर श्वेत मालिक होंगे, श्वेत मलिक पंजाब राज्य से आते हैं.

लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के पहल का जिम्मा इस बार उत्तर प्रदेश के सांसदों के जिम्मे है. बीजेपी की तरफ़ से पहला स्पीकर हरीश द्विवेदी होंगे वहीं दूसरे स्पीकर कमलेश पासवान होंगे. ये दोनों सांसद उत्तर प्रदेश से आते है. यहां तक की ये दोनों सांसदों पूर्वांचल से आते है.

वहीं कांग्रेस भी इस मौके को जाया नही करना चाहती है. ऐसे में कांग्रेस ने सरकार को इस मसले पर घेरने का जिम्मा राहुल गांधी को दिया है. सूत्रों के मूताबिक राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा की शुरुआत लोकसभा में राहुल गांधी करने वाले है.

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर राज्यसभा में 12 घंटे चर्चा होगी. यह चर्चा दो फरवरी को 11:30 बजे पर शुरू होगी. सूत्रों के मूताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आठ फरवरी को इसका जवाब दे सकते है. वहीं लोकसभा में भी राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा के लिए 12 घण्टे का समय तय है. दरअसल, राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के लिए चार दिन रखे गए हैं, जो 2 फरवरी से शुरू होगी.

Tags: Budget, Lok sabha, Pm narendra modi, Ram Nath Kovind

image Source

Enable Notifications OK No thanks