गोरखपुर कांड: मुर्तजा के पास कहां से आई थी सीरिया समेत अन्य देशों में भेजी गई रकम? इन सवालों में उलझी एटीएस


एटीएस, गोरखनाथ मंदिर पर तैनात सुरक्षाकर्मियों पर हमले के आरोपित अहमद मुर्तजा अब्बासी की आय का स्रोत खंगालने में जुट गया है। एटीएस यह भी पता लगाने की कोशिश में है कि मुर्तजा ने जो रकम सीरिया सहित अन्य देशों में भेजी है, उसके पास कहां से आई? यह मुर्तजा या उसके परिवार का ही है, या फिर कहीं से फंडिंग की गई है। दरअसल, मुर्तजा एटीएस के शक के घेरे में विदेश में भेजी गई धनराशि की वजह से ही आया। सुरक्षा एजेंसियों को मुर्तजा पर शक हुआ और तभी एटीएस की टीम जांच करने उसके घर गई थी। मुर्तजा को जब पता चला कि एटीएस की टीम उसके बारे में जानकारी जुटाते हुए घर पहुंच आई है, उसके बाद ही वह भाग कर नेपाल गया था। अगले दिन उसने गोरखनाथ मंदिर पर तैनात सुरक्षा कर्मियों पर बांका से हमला कर दिया था। जब इस मामले की जांच शुरू हुई और मामला एटीएस तक पहुंचा, तब पता चला कि उसके घर तो हमले से एक दिन पहले एटीएस की टीम गई थी। 

उसके बाद एजेंसियों के कान खड़े हुए। मुर्तजा के चाचा ने बताया था कि खुद को अधिवक्ता बताते हुए दो लोग आए थे, लेकिन शक होने के बाद जब उनके बारे में पता किया गया तो वे एटीएस के निकले। उस समय एटीएस के लोग रुपये के गमन के बारे में पूछताछ के बहाने मुर्तजा की जानकारी लेने आए थे। 

केस जब एटीएस को ट्रांसफर हुआ तो मुर्तजा को लेकर टीम लखनऊ गई और अन्य जानकारियों के साथ ही टीम ने रकम को लेकर भी उससे पूछताछ की। विदेश में फंड ट्रांसफर करने की तफ्तीश की गई तो पता चला कि मुर्तजा ने कई लोगों को रकम भेजी है।

सीरिया में एक युवती को रकम भेजने के साथ ही उससे संपर्क का भी मामला सामने आया था। टीम ने जब मुर्तजा का बैंक खाता खंगाला तो उसमें काफी रुपये थे। इसके बारे में जानकारी के लिए एटीएस ने पहले मुर्तजा और उसके बाद उसके मां-बाप से भी पूछताछ की।

घरवालों ने एटीएस को बताया कि मुर्तजा कनाडा जाने वाला था। कनाडा जाने के लिए बैंक खाते में कुछ महीनों तक एक अच्छी-खासी रकम रखनी होती है, इसीलिए उसके खाते में लाखों रुपये रखे गए थे। 



Source link

Enable Notifications OK No thanks