कब्ज की समस्या को दूर करेगा अदरक का मुरब्बा, जानें इसे खाने के फायदे


Benefits Of Ginger Murabba: चाय में अदरक डालकर तो आपने कई बार पिया होगा लेकिन क्या आपने अदरक के मोरब्बे का स्वाद चखा है. अदरक की चाय का सेवन करना तो ज्यादातर लोगों को पसंद होगा क्योंकि अदरक की चाय पीने में बहुत ही टेस्टी होती है. साथ ही यह हेल्थ के लिए भी बहुत अच्छी होती है. अदरक का सेवन करने से सर्दी-खांसी में आराम मिलता है और शरीर की सूजन भी दूर होती है. वहीं अदरक के सेवन से जोड़ों का दर्द भी दूर होता है. आपको बता दें कि अदरक के मुरब्बे का सेवन भी हेल्थ के लिए बहुत अच्छा होता है. अदरक का मुरब्बा औषधीय गुणों से भरपूर होता है, इसलिए इसका सेवन करने से कई बीमारियां दूर होती हैं. अदरक में प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, विटामिन सी, फोलिक एसिड, मैंगनीज, विटामिन बी3 और कोलीन पाया जाता है, जो शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरूरी है. आइए जानते हैं अदरक का मुरब्बा खाने के क्या फायदे होते हैं.

अदरक का मुरब्बा खाने के फायदे

सर्दी-खांसी में मिलता है आराम
सर्दी-खांसी होने पर अदरक की चाय के साथ साथ अदरक का मुरब्बा भी खाया जा सकता है. इसे शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. दरअसल अदरक की तासीर गर्म होती है. इसलिए अगर आप अदरक के मुरब्‍बे का सेवन करते हैं, तो इससे सर्दी-खांसी की समस्या काफी हद तक ठीक हो जाती है.

इसे भी पढ़ेंः Chaitra Navratri Vrat Food: चैत्र नवरात्रि व्रत में शरीर में न हो पानी की कमी, इन चीजों का करें सेवन

कब्ज की परेशानी होती है दूर
अदरक के मुरब्बे का सेवन करने से कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है. अदरक को पेट के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इसलिए अगर आप अदरक के मुरब्बे का सेवन करते हैं, तो इससे कब्ज की शिकायत तो दूर होती ही है साथ ही पेट में गैस बनने की समस्या भी नहीं होती. साथ ही अगर किसी को ब्‍लोटिंग या पेट में भारीपन महसूस हो रहा है, तो इससे भी छुटकारा मिलता है.

पीरियड्स के दर्द में मिलता है आराम
जिन महिलाओं को पीरियड्स के समय पेट दर्द की शिकायत होती है, उनके लिए अदरक के मुरब्बे का सेवन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. दरअसल अदरक का मुरब्बा खाने से परियड्स के समय होने वाले पेट दर्द से काफी हद तक छुटकारा मिल जाता है.

नहीं होती कफ की शिकायत
कई लोगों को सालभर कफ की शिकायत लगी रहती है. ऐसे में अदरक के मुरब्बे का सेवन करने से कफ की शिकायत को खत्म किया जा सकता है. साथ ही अगर किसी को गले में खराश की शिकायत हो, तो वह भी अदरक के मुरब्बे के सेवन से ठीक हो जाती है.

इसे भी पढ़ें: इन प्राकृतिक तरीकों से घटाएं हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट डिजीज, स्ट्रोक का खतरा होगा कम

अस्थमा के मरीजों के लिए फायदेमंद
अस्थमा के मरीजों के लिए अदरक के मुरब्बे का सेवन फायदेमंद होता है. दरअसल अस्थमा के मरीजों को सीने में कफ बनता है, जिसके कारण उन्हें सांस लेने में दिक्कत होती है. लेकिन अगर आप अदरक के मुरब्बे का सेवन करते हैं, तो इससे काफी हद तक आराम मिलता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Healthy Foods, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks