आईसीआईसीआई बैंक पर बुलिश हुआ ग्लोबल ब्रोकरेज हाउस, शेयरों में जताई 50 फीसदी उछाल की उम्मीद


नई दिल्ली. ग्लोबल ब्रोकरेज फर्म जेफरीज ने दुनिया के शीर्ष निवेश योग्य बैंकों में आईसीआईसीआई बैंक को भी शामिल कर लिया है. जेफरीज का मानना है कि अगले 12 महीनों में आईसीआईसीआई के शेयरों में 50 फीसदी से अधिक की वृद्धि देखने को मिल सकती है. ब्रोकरेज फर्म के अनुसार, बैंक के शेयर 1070 रुपये तक जा सकते हैं. इसके अलावा अगर स्थितियां बेहद अनुकूल हुईं तो यह 1170 का स्तर भी छू सकते हैं.

जेफरीज के अनुसार, अगर मौजूदा स्तर पर इसमें 64 फीसदी की तेजी देखने को मिलती है तो हैरानी की बात नहीं होगी. हालांकि, ब्रोकरेज फर्म ने चेताया है कि अगर इसके शेयर बेयर मार्केट की चपेट में आए तो टूटकर 660 रुपये तक भी जा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- बच्‍चे के नाम पर भी खोल सकते हैं PPF अकाउंट, जानिए नियम और शर्तें

ज्यादा जोखिम वाले क्षेत्रों में कम दखल
जेफरीज के अनुसार, आईसीआईसीआई बैंक का बेहद अधिक जोखिम वाले क्षेत्रों में दखल कम है. इसके अलावा अगर एसएमई और गैर-सुरक्षित खुदरा ऋण क्षेत्र में कोई परेशानी आती भी है तो बैंक उससे आसानी से निपटने की क्षमता रखता है. विशेषज्ञों का मानना है कि ऐसे कई कारण जो बैंक के शेयर को सपोर्ट करेंगे. उनके अनुसार, कोविड-19 संबंधी प्रतिबंधों का हटना और ऋण गतिविधियों में उछाल ऐसे ही कुछ कारण हैं जिनसे आईसीआईसीआई बैंक के शेयरों को समर्थन मिलेगा.

शेयरों की स्थिति
आईसीआईसीआई बैंक के शेयर पीई अनुपात से 21 गुना और प्राइस टू बुक अनुपात से 3 गुना अधिक पर कारोबार कर रहे हैं. इस साल अब तक शेयर में करीब 7 फीसदी तक की गिरावट देखने को मिली है. हालांकि, पिछले 5 साल में यह शेयर 2.5 गुना ऊपर चढ़ा है. इसने हालिया वर्षों में अपने कई समकक्षों से बेहतर प्रदर्शन किया है. परफॉर्मेंस के मामले में यह एचडीएफसी बैंक से भी आगे निकल गया है.

ये भी पढ़ें- New Labour Codes : क्‍या 1 साल जॉब करने पर भी मिलेगी ग्रेच्‍युटी? नया नियम लागू होने पर कितना होगा फायदा

सुनहरा भविष्य
जेफरीज का मानना है कि अगले 3 वर्षों में बैंक का मुनाफा वार्षिक आधार पर 17 फीसदी तक बढ़ेगा. इसके अलावा रिटर्न ऑन अर्निंग इस दौरान 16 फीसदी तक बढ़ सकती है. साथ ही कर्ज की मांग बढ़ने के फायदा भी आईसीआईसीआई बैंक को होता दिखेगा. जेफरीज के अनुसार, इसकी क्रेडिट ग्रोथ बढ़कर 12 फीसदी हो गई है. जेफरीज के अलावा घरेलू विशेषज्ञ भी इस शेयर में अगले 12 महीनों में 20-50 फीसदी का अनुमान जता रहे हैं.

Tags: ICICI bank, Share market, Stock market

image Source

Enable Notifications OK No thanks