वैश्विक स्मार्टफोन बाजार 2021 में 7 प्रतिशत की वृद्धि के साथ प्री-कोविड स्तर पर वापस


वैश्विक स्मार्टफोन बाजार आखिरकार एक पूर्व-कोविड बाजार विश्लेषण फर्म कैनालिस की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 2021 में पिछले साल का स्तर सात प्रतिशत बढ़कर 1.35 बिलियन यूनिट हो गया। रिपोर्ट में कहा गया है कि 2022 में प्रवेश करते ही आपूर्ति श्रृंखला की बाधाओं के बने रहने के बावजूद ऐसा हुआ है। सैमसंग, सेब, Xiaomi, विपक्षतथा विवो दुनिया में शीर्ष पांच ब्रांडों के लिए बनाया गया है, जिसमें सैमसंग 20 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ बाजार में अग्रणी है। पहले COVID-192019 में वापस, शिप की गई इकाइयों की कुल राशि 1.37 बिलियन थी, जबकि 2021 में 1.35 बिलियन शिपमेंट की तुलना में। 2020 में, शिपमेंट 1.26 बिलियन यूनिट तक गिर गया।

20 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ कैनालिस की रिपोर्ट के अनुसार, सैमसंग ने स्मार्टफोन बाजार का नेतृत्व करना जारी रखा। सैमसंग ने 274.5 मिलियन यूनिट शिप की, जो कंपनी के 2020 शिपमेंट से 19 मिलियन अधिक है, जो सात प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है। Apple 17 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ 2021 में 230.1 मिलियन यूनिट शिप के साथ दूसरे स्थान पर आया। यह 2020 में कंपनी के 207.2 मिलियन शिपमेंट से 22.9 मिलियन यूनिट की वृद्धि है। इसने वैश्विक स्मार्टफोन बाजार में Apple के लिए 11 प्रतिशत की वृद्धि को चिह्नित किया।

सैमसंग और ऐप्पल के बाद, चीनी निर्माता Xiaomi 2021 में 191.2 मिलियन शिपमेंट के साथ 14 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ तीसरे स्थान पर आया। कंपनी के बाद ओप्पो और वीवो को क्रमशः 11 प्रतिशत और 10 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी मिली। कैनालिस की रिपोर्ट में कहा गया है कि ओप्पो के 145.1 मिलियन शिपमेंट में वनप्लस स्मार्टफोन शामिल हैं, जबकि वीवो ने 2021 में 129.9 मिलियन यूनिट शिप की।

कैनालिस के विश्लेषक संयम चौरसिया ने एक बयान में कहा, “कई विक्रेताओं ने 2021 में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दिया, स्मार्टफोन शिपमेंट को दोहरे अंकों से बढ़ाकर, और पूर्व-सीओवीआईडी ​​​​-19 स्तरों को पार किया।”

कैनालिस की रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि वैश्विक स्मार्टफोन बाजार ने चौथी तिमाही में 363 मिलियन स्मार्टफोन भेजे, जो साल-दर-साल एक प्रतिशत से अधिक की वृद्धि दर्शाता है। Apple ने 2021 की चौथी तिमाही में 82.7 मिलियन यूनिट शिप के साथ बाजार का नेतृत्व किया, जिसके परिणामस्वरूप बाजार में हिस्सेदारी 23 प्रतिशत थी। सैमसंग पिछली तिमाही में 70.5 मिलियन शिपमेंट के साथ 19 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ इन मामलों में दूसरे स्थान पर रहा। Xiaomi ने पिछली तिमाही में 45.4 मिलियन शिपमेंट के साथ 13 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ तीसरा स्थान बनाए रखा, जबकि ओप्पो और वीवो ने भी क्रमशः चौथा और पांचवां स्थान बनाए रखा।

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