सिंगल चार्ज में 644 km चलेगा GM Silverado इलेक्ट्रिक पिकअप, जानें कीमत


जनरल मोटर्स (General Motors) अगले साल इलेक्ट्रिक व्हीकल (electric vehicles) मार्केट में प्रतियोगिता की गर्मी को अपने नए Silverado इलेक्ट्रिक पिकअप के साथ बढ़ाने वाली है। कंपनी ने इस मार्केट के लिए 35 अरब डॉलर (लगभग 2,60,200 करोड़ रुपये) का निवेश किया है। कंपनी ने Silverado इलेक्ट्रिक पिकअप कार को CES 2022 में पेश किया है और लॉन्च के बाद यह Ford F-150 Lighting और Rivian R1T इलेक्ट्रिक पिकअप (electric pickup car) से टक्कर लेगी।

न्यूज़ एजेंसी Reuters के अनुसार, GM की मुख्य कार्यकारी मैरी बारा (Mary Barra) ने बुधवार को वीडियो के जरिए CES टेक्नोलॉजी इवेंट में बताया कि इलेक्ट्रिक Silverado अगले साल दो चरणों में लॉन्च होगा। इसकी शुरुआत $39,900 (लगभग 29. 6 लाख रुपये) के WT वर्क ट्र के साथ होगी, जिसे दूसरी तिमाही में चुनिंदा कमर्शियल बेड़े को दिया गया। 2023 के अंत तक, GM सभी लोगों के लिए आउटडोर एडवेंचर मॉडल की डिलीवरी शुरू करने की योजना बना रही है, जिसकी कीमत $105,000 (लगभग 80 लाख रुपये) से शुरू होगी।

बारा का कहना है कि कंपनी 2025 तक, एक इलेक्ट्रिक हेवी-ड्यूटी पिकअप ट्रक की पेशकश करने की योजना बना रही है, जो मुख्य रूप से भारी ट्रेलर ढोने के लिए उपयोग किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि Chevrolet भी इलेक्ट्रिक पिकअप के ऑफ-रोड “ट्रेल बॉस” वर्ज़न को लॉन्च करने की योजना बना रही है। इसी इवेंट में Chevrolet के अधिकारियों ने ब्रीफिंग में कहा कि रिटेल ग्राहकों को 2024 और उसके बाद इलेक्ट्रिक Silverado के सस्ते वेरिएंट के विकल्प भी मिलेंगे।

लॉन्च के समय, Silverado EV दो कॉन्फिगरेशन में उपलब्ध होगा: एक RST First Edition और एक फ्लीट-ओरिएंटेड वर्क ट्रक (WT) मॉडल। दोनों मॉडल्स 400 मील (लगभग 644 किलोमीटर) से अधिक की रेंज निकालने में सक्षम होंगे। कंपनी का दावा है कि ये ट्रक 4.5 सेकंड से भी कम समय में 0 से 60 मील प्रति घंटे (0-96.5 किलोमीटर प्रति घंटा) की रफ्तार पकड़ सकते हैं।

दोनों मॉडल्स 350kW तक की DC फास्ट चार्जिंग स्पीड से लैस होंगे, जिसके चलते 10 मिनट की चार्जिंग में पिकअप ट्रक अनुमानित 100 मील (161 किलोमीटर) तक दौड़ सकेंगे। हालांकि, ये बैटरी पैक द्वारा सपोर्ट किए जाने वाला मैक्सिमम इनपुट है। वर्तमान में सभी इलेक्ट्रिक गाड़ियां इससे आधी क्षमता के चार्जर के साथ आती हैं।

Source link

Enable Notifications OK No thanks