इंस्टाग्राम अगले साल पेश करेगा पैरेंटल कंट्रोल फीचर


इंस्टाग्राम मार्च में अपने प्लेटफॉर्म पर नए पैरेंटल कंट्रोल फीचर पेश करेगा, सेवा के प्रमुख एडम मोसेरी ने घोषणा की एक ब्लॉग पोस्ट में. वे माता-पिता और अभिभावकों को यह देखने की अनुमति देंगे कि उनके किशोर इंस्टाग्राम पर कितना समय बिताते हैं, समय सीमा निर्धारित करते हैं, और यदि उनका बच्चा किसी को रिपोर्ट करता है तो उन्हें सूचित किया जाएगा। प्लेटफ़ॉर्म को एक सुरक्षित स्थान बनाने के लिए डिज़ाइन की गई नई सुविधाओं के पैकेज के रूप में नियंत्रणों की घोषणा की गई, विशेष रूप से इसके किशोर उपयोगकर्ताओं के लिए।

हालाँकि मोसेरी की पोस्ट कहती है कि ये सुरक्षा सुविधाएँ “लंबे समय से” काम कर रही हैं, उनकी घोषणा मेटा-स्वामित्व वाले सोशल नेटवर्क के बारे में हानिकारक खुलासे की एक श्रृंखला के मद्देनजर आती है। सबसे विशेष रूप से, व्हिसलब्लोअर फ्रांसेस हौगेन द्वारा लीक किए गए आंतरिक दस्तावेज़ों से पता चलता है कि इंस्टाग्राम को पता था कि इसकी सेवा इसकी महिला किशोर उपयोगकर्ताओं के लिए शरीर की छवि के मुद्दों को बदतर बना सकती है। इस हफ्ते, मोसेरी एक सीनेट समिति के सामने गवाही देने वाले हैं, जहां उनसे अपने युवा उपयोगकर्ताओं पर Instagram के प्रभाव के बारे में पूछे जाने की संभावना है।

नए माता-पिता के नियंत्रण के साथ, इंस्टाग्राम का कहना है कि वह माता-पिता और अभिभावकों के लिए एक शैक्षिक केंद्र विकसित कर रहा है ताकि उन्हें बच्चों के सोशल मीडिया के उपयोग के बारे में सुझाव और ट्यूटोरियल प्रदान किया जा सके।

अधिक तात्कालिक भविष्य में, इंस्टाग्राम का कहना है कि वह “टेक ए ब्रेक” फीचर को चालू कर रहा है, जिसका उसने पिछले महीने परीक्षण शुरू किया था। यह ऑप्ट-इन सुविधा उपयोगकर्ताओं को एक निश्चित समय, जैसे 10, 20 या 30 मिनट तक स्क्रॉल करने के बाद ऐप से दूर जाने के लिए प्रेरित करती है। सूचनाएं उपयोगकर्ताओं को सुविधा चालू करने के लिए प्रेरित करेंगी, और इंस्टाग्राम का कहना है कि परीक्षणों में 90 प्रतिशत उपयोगकर्ताओं ने रिमाइंडर सेट होने के बाद छोड़ दिया है। यह सुविधा आज यूएस, यूके, आयरलैंड, कनाडा, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में लॉन्च हो रही है और अगले साल की शुरुआत में वैश्विक स्तर पर उपलब्ध होगी।

अन्य नई सुरक्षा सुविधाओं में बदलाव शामिल हैं कि इंस्टाग्राम किशोर उपयोगकर्ताओं के लिए टैगिंग अनुमतियों को कैसे संभालता है, जो अगले साल की शुरुआत में सभी के लिए रोल आउट होने वाले हैं। डिफ़ॉल्ट रूप से, मोसेरी का कहना है कि सेवा अब उपयोगकर्ताओं को किशोर उपयोगकर्ताओं को टैग या उल्लेख करने की अनुमति नहीं देगी। जनवरी में एक नया बल्क डिलीट फीचर भी आ रहा है, जो उपयोगकर्ताओं को उनके पोस्ट, लाइक और कमेंट को सामूहिक रूप से हटाने की सुविधा देगा। मोसेरी का कहना है कि यह उपयोगकर्ताओं को “अपने डिजिटल पदचिह्न को प्रबंधित करने” में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

मोसेरी की पोस्ट उन सुरक्षा विशेषताओं के बारे में भी बताती है जो उनके पहले के विकास के चरणों में हैं। यह पुष्टि करता है कि सेवा लोगों को उन विषयों से दूर करने के लिए योजनाओं का पता लगाने के लिए जारी है, जिन पर वे बहुत लंबे समय से रह रहे हैं। जब उन्होंने अक्टूबर में टेक अ ब्रेक के साथ इस सुविधा की घोषणा की, तो मेटा के वैश्विक मामलों के उपाध्यक्ष निक क्लेग ने कहा कि यह “ऐसी सामग्री के लिए किक करेगा जो अनुकूल नहीं हो सकती है” [a user’s] हाल चाल।” फीचर कब लॉन्च हो सकता है, इसके लिए इंस्टाग्राम ने कोई संकेत नहीं दिया है। यह सेवा एक्सप्लोर में उपयोगकर्ताओं को कौन सी सामग्री की सिफारिश की जाती है, इसे नियंत्रित करने के लिए एक सख्त सेटिंग शुरू करने की भी खोज कर रही है, जिसका उद्देश्य “संभावित हानिकारक या संवेदनशील सामग्री या खातों” के संपर्क को सीमित करना है।

हालांकि इंस्टाग्राम की पोस्ट में नई सुविधाओं के समर्थन में लिखने वाले विशेषज्ञों और शोध भागीदारों के कई उद्धरण हैं, अगर मोसेरी अमेरिका में तेजी से महत्वपूर्ण सांसदों पर जीत हासिल करना चाहते हैं तो उनका काम खत्म हो जाएगा। सेन मार्शा ब्लैकबर्न (आर-टीएन), “मेटा माता-पिता के गाइड, टाइमर और सामग्री नियंत्रण सुविधाओं का उपयोग करके अपनी गलतियों से ध्यान हटाने का प्रयास कर रहा है।” कहा दी न्यू यौर्क टाइम्स. “लेकिन मेरे सहयोगी और मैं ठीक से देखते हैं कि वे क्या कर रहे हैं।”



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks