विंटर स्पेशल: लड्डू तक ऐसे बनाएं गुड्डे जो आपको सर्दियों में गर्म रखेंगे


सर्दियों की शुरुआत के साथ, भारतीय पैंट्री में गुड़ (गुड़) और तिल (तिल) जैसी कुछ सर्वोत्कृष्ट शीतकालीन सामग्री की वापसी होती है। गुड़ की हल्की मिठास के साथ थोड़े अखरोट के तिल का यह संयोजन सर्दियों में चबाते समय हमेशा सही जगह पर लगता है। वास्तव में, तिल गुड पापड़ी से लेकर तिल गुड चिक्की तक, ये दो सामग्रियां उन व्यंजनों की सूची बनाने के लिए एक साथ आती हैं जो हमारी सर्दियों की मीठी लालसा को तृप्त करने में मदद करते हैं। इससे भी अच्छी बात यह है कि यह कॉम्बो जितना स्वादिष्ट है उतना ही फायदेमंद भी है। सर्दियों में इन सामग्रियों की प्रचुरता के साथ, क्यों न इन त्वरित और आसान मीठे व्यंजनों का आनंद लिया जाए जिन्हें लंबे समय तक बनाया और संग्रहीत किया जा सकता है। ऐसी ही एक रेसिपी है जो सिर्फ इन दो सामग्रियों से आसानी से बनाई जा सकती है – गुड़ तिल के लड्डू।

0r6buh2

सर्दी के कई खास लड्डू हैं

तिल और गुड के फायदे:

तिल के बीज प्राकृतिक रूप से गर्म करने के लिए जाने जाते हैं और ठंड के खिलाफ बहादुरी के लिए हमारी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में हमारी मदद करते हैं। वही गुड़ के लिए जाता है; यह अपने वार्मिंग गुणों के लिए जाना जाता है और इसे हमारे शीतकालीन आहार में शामिल किया जाना चाहिए। आहार विशेषज्ञ सुनीता चौधरी बताती हैं कि, “सर्दियों में गुड़ खाना फायदेमंद होता है क्योंकि यह रक्त वाहिकाओं को फैलाने में मदद करता है और शरीर में गर्मी पैदा करता है। गुड़ गन्ने से या खजूर से बनाया जाता है और गर्मी उच्च कैलोरी सामग्री से उत्पन्न होती है। यह।”

(यह भी पढ़ें: विंटर डाइट टिप्स: यह 3-घटक तिल के लड्डू इस निप्पल मौसम में आपको गर्म और पोषित रखेंगे)

उपरोक्त बातों को ध्यान में रखते हुए, हम आपके लिए लाए हैं यह आसान और झटपट बनने वाली लड्डू की रेसिपी, जिसका आनंद आप ठंड के महीनों में ले सकते हैं:

सर्दी विशेष: How to make गुड़ तिल के लड्डू l गुड तिल के लड्डू

रेसिपी शुरू करने से पहले तिल को हल्का सा भून लें. इसे ठंडा होने के लिए अलग रख दें। एक पैन में घी डालें और गुड़ को पिघलाएं, तिल के बीज, इलायची पाउडर और अन्य सामग्री डालकर अच्छी तरह मिलाएँ। इसे ठंडा होने दें। हथेली पर थोडा़ सा घी लगाकर लड्डू बेल लें. इन्हें हल्का गर्म करके खाएं या अगले कुछ दिनों के लिए किसी एयरटाइट डिब्बे में भर कर रख दें.

गुड़ तिल के लड्डू की रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें।

आप किस का इंतजार कर रहे हैं? इस आसान और स्वादिष्ट गुड़ तिल के लड्डू रेसिपी को घर पर बनाएं और चबाएं!

.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks