How to Make चना दाल चिक्की: सर्दियों में बनाई जाने वाली एक खास देसी मिठाई


जीवन में चाहे आप कहीं भी पहुंच जाएं, कुछ भावनाएं होती हैं जो आपको हमेशा आपके बचपन की पुरानी यादों में ले जाती हैं। सर्दियों की धूप में तपते हुए या ताज़ी बनी गाजर का हलवा आदि का लुत्फ़ उठाते हुए परिवार के साथ गरमा गरम चाय का मज़ा लेते हुए। एक और ऐसा एहसास जिसे हम सर्दियों के साथ जोड़ते हैं, वह है स्वादिष्ट चिक्की का स्वाद लेना! जैसे ही सर्दियां आती हैं, हम अपने स्थानीय स्टोर और कोने की दुकानों को विभिन्न प्रकार की स्वादिष्ट चिक्की से भरे हुए पा सकते हैं – तिल (तिल) और मूंगफली से लेकर मुरमुरे तक, देसी चिक्की सर्दियों में सबसे लोकप्रिय व्यंजनों में से एक है। इसके अलावा, ये चिक्की बनाना काफी आसान है और इसलिए हमें घर का बना बैच भी मिल जाता है। यदि आप एक आसान और स्वादिष्ट शीतकालीन उपचार की तलाश में हैं, तो यहां एक स्वादिष्ट चना दाल चिक्की की रेसिपी है जिसे आप घर पर बना सकते हैं।

(यह भी पढ़ें: देखें: ग्वालियर की ‘तिल की चिक्की’ के बिहाइंड द सीन वीडियो ने इंटरनेट पर मचाया खौफ)

favdac5

चिक्की सर्दियों का पसंदीदा व्यंजन है

(यह भी पढ़ें: weight loss: इस मखाना चिक्की पर चबाना एक आहार पर भी अपराध मुक्त)

चना दाल चिक्की मूंगफली की क्लासिक चिक्की का एक और संस्करण है, लेकिन बहुत स्वादिष्ट और समृद्ध है। भुने चने का उपयोग चिक्की को एक स्वादिष्ट स्वाद के साथ-साथ अखरोट के स्वाद के साथ जोड़ता है जो हम सभी को पसंद है। अधिक स्वास्थ्यवर्धक और अधिक स्वादिष्ट चिक्की के लिए चीनी के बजाय गुड़ का प्रयोग करें। नुस्खा आसान है और कुछ ही मिनटों में तैयार हो जाएगा। वास्तव में, सरल तैयारी और सरल सामग्री सूची इसे उन शीतकालीन उपचारों में से एक बनाती है जिन्हें आप किसी भी समय क्रेविंग हिट का एक ताजा बैच बना सकते हैं। इसे आजमाने के इच्छुक हैं? यहाँ नुस्खा है:

How to make चना दाल चिक्की l घर का बना चना दाल चिक्की:

एक कढ़ाई में, विभाजित चना दाल को तब तक भून लें जब तक कि आप सुगंध को सूंघ न सकें और वे थोड़े सुनहरे हो जाएं। दूसरी कढ़ाई में घी और गुड़ डाल कर मिला दीजिये, इसे पिघलने दीजिये, और इसमें भुनी हुई चना दाल डाल दीजिये. एक अच्छी तरह से ग्रीस की हुई सपाट सतह पर फैलाएं और जहां आप हैं वहां के तापमान के आधार पर 2-3 घंटे के लिए सेट होने के लिए छोड़ दें। एक बार हो जाने के बाद, छोटे चौकोर टुकड़ों में काट लें और घर की बनी चना दाल चिक्की का आनंद लें।

चना दाल चिक्की की रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें।

इस सर्दी के मौसम में इसे आजमाएं; हमें बताएं कि यह नीचे दी गई टिप्पणियों में कैसा रहा।

.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks