Gold Price Today : सोना महंगा-चांदी सस्‍ती, खरीदने से पहले चेक करें कितना पहुंचा 10 ग्राम गोल्‍ड का लेटेस्‍ट रेट?


नई दिल्‍ली. ग्‍लोबल मार्केट में भारी उतार-चढ़ाव के बावजूद भारतीय वायदा बाजार में सोने और चांदी की कीमतों में खास बदलाव नहीं हुआ. सोमवार को सोने की वायदा कीमत में मामूली उछाल आया जबकि चांदी के दाम गिर गए.

मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर आज सुबह 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव 2 रुपये चढ़कर 50,781 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा. इससे पहले सोने में कारोबार की शुरुआत 50,709 रुपये के स्‍तर पर खुलकर हुई थी. हालांकि, मांग बढ़ने की वजह से इसमें कुछ देर बाद ही और तेजी आ गई, लेकिन अभी सोने का वायदा भाव अपने पिछले बंद भाव के आसपास ही बना हुआ है.

ये भी पढ़ें – TCS shares: रिजल्ट के बाद टीसीएस के स्टॉक पर क्या है ब्रोकरेज और एक्सपर्ट्स की राय, बाई या सेल?

चांदी में दिखी गिरावट

सोने में आज जहां मामूली उछाल दिख रहा है, वहीं चांदी की कीमतों में आज गिरावट देखी जा रही. एमसीएक्‍स पर चांदी की वायदा कीमत 170 रुपये गिरकर 56,961 रुपये प्रति किलोग्राम रही. इससे पहले चांदी में कारोबार की शुरुआत 57,069 रुपये के स्‍तर पर खुलकर हुई थी. चांदी का वायदा भाव अपने पिछले बंद भाव से करीब 0.30 फीसदी ऊपर चल रहा है.

ग्‍लोबल मार्केट में सबकुछ उल्‍टा

भारतीय बाजार में जहां आज सोने में तेजी और चांदी में सुस्‍ती दिख रही, वहीं ग्‍लोबल मार्केट में इसका ठीक उल्‍टा हो रहा. यहां सोने में बड़ी गिरावट दिख रही, जबकि चांदी में उछाल है. अमेरिकी बाजार में सोने का हाजिर भाव आज 1,740.52 डॉलर प्रति औंस रहा, जो पिछले बंद भाव से 1.38 फीसदी कम है. इसी तरह, चांदी की हाजिर कीमत 19.19 डॉलर प्रति औंस रही जो पिछले बंद भाव से 0.03 फीसदी ज्‍यादा है.

ये भी पढ़ें – 31 जुलाई से पहले फाइल करें इनकम टैक्स रिटर्न, जानिए ITR भरने के 5 फायदे

आगे क्‍या है सोने-चांदी का भविष्‍य

ग्‍लोबल मार्केट में आने वाले समय में सोने की कीमतों में और उछाल आने का अनुमान है. अभी डॉलर की मजबूती की वजह से सोने पर दबाव है, लेकिन जैसे-जैसे करेंसी में स्थिरता आएगी, सोने की कीमत भी कम हो जाएगी. घरेलू बाजार पर भी अभी आयात शुल्‍क बढ़ाने का असर दिख रहा है. एक्‍सपर्ट का मानना है कि आने वाले समय में ग्‍लोबल फैक्‍टर का सोने की कीमतों पर ज्‍यादा प्रभाव दिखेगा, जिसमें रूस से सोना आयात पर लगा प्रतिबंध भी शामिल है.

Tags: Business news in hindi, Gold investment, Gold Price Today, Silver Price Today

image Source

Enable Notifications OK No thanks