Gold Price Today : सोना 454 रुपये सस्‍ता, चांदी 2000 रुपये गिरी, चेक करें 10 ग्राम गोल्‍ड का ताजा रेट


हाइलाइट्स

सोना अपने पिछले बंद भाव से अभी 0.89 फीसदी नीचे कारोबार कर रहा है.
चांदी अभी अपने पिछले बंद भाव से 0.23 फीसदी गिरावट पर ट्रेडिंग कर रही.
ग्‍लोबल मार्केट में गोल्‍ड का हाजिर मूल्‍य 1,708.51 डॉलर प्रति औंस रहा.

नई दिल्‍ली. ग्‍लोबल मार्केट में चल रहे उतार-चढ़ाव का असर शुक्रवार सुबह भारतीय वायदा बाजार पर भी दिखा. सोने की कीमत में आज बड़ी गिरावट दिखी और कारोबार की शुरुआत में ही सोना 454 रुपये सस्‍ता हो गया. चांदी की कीमत दो दिन में करीब 2000 रुपये नीचे आई है.

मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर सुबह 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव 454 रुपये घटकर 50,348 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया. इससे पहले सोने में कारोबार की शुरुआत 50,729 रुपये के स्‍तर पर खुलकर हुई थी, लेकिन मांग में नरमी से जल्‍द ही कीमतों में और गिरावट दिखने लगी. सोना अपने पिछले बंद भाव से अभी 0.89 फीसदी की बड़ी गिरावट पर कारोबार कर रहा है.

ये भी पढ़ें – रत्न और आभूषण का निर्यात जून में 21 प्रतिशत बढ़ा, पढ़िए सोने का बिजनेस ट्रेंड और लेटेस्ट रेट

चांदी उतरी 55 हजार के नीचे
सोने की तर्ज पर आज चांदी की कीमतों में भी नरमी दिख रही है. एमसीएक्‍स पर चांदी का वायदा भाव सुबह 126 रुपये गिरकर 54,909 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गया. इससे पहले चांदी में कारोबार की शुरुआत 55,174 रुपये के स्‍तर पर खुलकर हुई थी, लेकिन जल्‍द ही इसके भाव 55 हजार से नीचे उतर गए. चांदी अभी अपने पिछले बंद भाव से 0.23 फीसदी की गिरावट के साथ ट्रेडिंग कर रही है. चांदी बृहस्‍पतिवार सुबह वायदा बाजार में 57 हजार के आसपास कारोबार कर रही थी, जो आज घटकर 55 हजार से नीचे चली गई है.

ग्‍लोबल मार्केट में कहां है रेट
भारतीय वायदा बाजार में गिरावट के साथ ही आज ग्‍लोबल मार्केट में भी सोना-चांदी सस्‍ते हुए हैं. अमेरिकी बाजार में गोल्‍ड का हाजिर मूल्‍य 1,708.51 डॉलर प्रति औंस रहा, जो अपने पिछले बंद भाव से 0.22 फीसदी नीचे है. इसी तरह, चांदी का हाजिर मूल्‍य 18.31 डॉलर प्रति औंस रहा जो अपने पिछले बंद भाव से 0.85 फीसदी नीचे है. ग्‍लोबल मार्केट में चांदी एक समय 27 डॉलर प्रति औंस के भाव पहुंच गई थी.

ये भी पढ़ें – Multibagger Stock: बंपर रिटर्न दे रहे इस स्‍टॉक में अब दिग्‍गज निवेशक ने बढ़ाई हिस्‍सेदारी, एक साल में 242% दिया है रिटर्न

कैसा रहेगा आगे सोने में उतार-चढ़ाव
अमेरिका में इस समय कई बड़ी आर्थिक घटनाएं हो रही हैं. एक तो डॉलर 20 साल के शीर्ष पर पहुंच गया है, जिससे सोने की कीमत पर दबाव बढ़ रहा है. दूसरी ओर, महंगाई भी 41 साल के चरम पर है और निवेशकों का रुझान सोने से हट गया है. इसके अलावा ब्‍याज दरों में लगातार इजाफा होने से निवेशकों को जमाओं पर बेहतर रिटर्न मिलने लगा है, जिससे उनका ध्‍यान सोने जैसे ऐसेट में पैसे लगाने से हट रहा है. हालांकि, जैसे ही ग्‍लोबल मार्केट में रूस-यूक्रेन युद्ध का दबाव हटेगा, सोने की कीमतों में दोबारा तेजी आएगी.

Tags: Business news in hindi, Gold investment, Gold Price Today, Silver Price Today

image Source

Enable Notifications OK No thanks