Gold Price Today: सोने की चमक बढ़ी लेकिन चांदी हुई फीकी, जानिए क्या है सर्राफा का ताजा भाव


हाइलाइट्स

दिल्ली में मंगलवार को सोने की कीमत में 15 रुपये की तेजी देखने को मिली.
चांदी की कीमत में 648 रुपये की गिरावट दर्ज की गई.
अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने व चांदी की कीमतें स्थिर बनी हुई हैं.

नई दिल्ली. Gold Price Today in Delhi: मंगलवार को सोने की कीमतों में थोड़ा उछाल देखने को मिला. हालांकि, चांदी की चमक फीकी हो गई. राष्ट्रीय राजधानी में 10 ग्राम सोने की कीमत आज 15 रुपये बढ़कर 50,581 पर पहुंच गई. पिछले कारोबारी सत्र में सोना 50,566 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. चांदी की कीमत आज 648 रुपये घटकर 56,120 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर पहुंच गई है. पिछले कारोबारी सत्र में यह 56,768 रुपये के स्तर पर थी. बताया जा रहा है कि वैश्विक बाजारों में सोने-चांदी की कीमतों में कोई खास फेरबदल देखने को नहीं मिला है.

बता दें कि सोमवार को सोने और चांदी दोनों की कीमतों में सर्राफा बाजार में गिरावट देखने को मिली थी. मंगलवार को रुपये में एक बार फिर गिरावट हुई और डॉलर के मुकाबले ये अपने नए सर्वकालिक न्यूनतम स्तर 79.60 पर बंद हुआ. एचडीएफसी सिक्योरिटीज़ ने बताया है कि अंतरराष्ट्रीय मार्केट में स्पॉट गोल्ड प्राइस 1,734 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था, वहीं चांदी 18.90 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड हो रही थी. एचडीएफसी सिक्योरिटीज के तपन पटेल ने कहा कि गोल्ड की कीमतें डॉलर इंडेक्स के 20 साल का सर्वोच्च स्तर छूने के बाद स्थिर बनी हुई हैं.

ये भी पढ़ें- अब रुपये का ‘बॉस’ नहीं रहेगा डॉलर, विदेशी लेनदेन भी भारतीय मुद्रा में होगा, कैसे काम करेगा आरबीआई का नया सिस्‍टम?

मिस्ड कॉल देकर पता लगाएं सोने का रेट
आपको बता दें आप इन रेट्स को आसानी से घर बैठे पता लगा सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं.

इस तरह चेक कर सकते हैं सोने की शुद्धता
बता दें अगर अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है. ‘BIS Care app’ से ग्राहक (Consumer) सोने (Gold) की शुद्धता (Purity) की जांच कर सकते हैं. इस ऐप (App) के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं. इस ऐप (App) में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं. इस ऐप (Gold) के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी.

ये भी पढ़ें- Gold Price Today : ग्‍लोबल मार्केट में सोना 9 महीने में सबसे सस्‍ता, भारत में भी घटे दाम, चेक करें आज का ताजा रेट

Tags: 24 carat gold price, Business news, Business news in hindi, Silver Price Today

image Source

Enable Notifications OK No thanks