Gold Price Today : सोने की कीमत में तेज उछाल, आज खरीदने से पहले चेक करें कितना पहुंचा 10 ग्राम गोल्‍ड का रेट


नई दिल्‍ली. ग्‍लोबल मार्केट में उतार-चढ़ाव की वजह से आज घरेलू बुलियन बाजार में भी सोने और चांदी की कीमतों में उछाल दिखा. शादियों के सीजन में मांग बढ़ने से सोने की कीमत दोबारा 50 हजार के पार पहुंच गई है, जबकि चांदी का रेट 61 हजार के आसपास चल रहा है.

मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर मंगलवार सुबह 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव 157 रुपये बढ़कर 50,405 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया है. सुबह एक्‍सचेंज पर ट्रेडिंग की शुरुआत 50,399 के रेट पर हुई और जल्‍द ही मांग बढ़ने से 0.31 फीसदी उछाल के साथ 50,405 रुपये पर पहुंच गई. इससे पहले सोने की कीमतों में लगातार गिरावट देखी जा रही थी, जब‍ इसके दाम 50 हजार के भाव से भी नीचे उतर गए थे.

ये भी पढ़ें – LIC Listing : बाजार में 9 फीसदी डिस्‍काउंट पर सूचीबद्ध हुई एलआईसी, निवेशकों को पहले दिन ही लगा झटका, अब क्‍या करें

चांदी की भी चमक बढ़ी

सोने की तर्ज पर आज के कारोबार में चांदी भी उछाल पर दिख रही है. मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज पर सुबह वायदा भाव में चांदी 181 रुपये बढ़कर 61,107 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच गई. चांदी ने भी सुबह बढ़त के साथ 60,985 पर खुलकर ट्रेडिंग शुरू किया था लेकिन मांग और खपत बढ़ने की वजह से जल्‍द ही इसमें 0.30 फीसदी का उछाल दिखने लगा और चांदी का वायदा भाव 61 हजार के पार निकल गया.

ग्‍लोबल मार्केट में दिख रही नरमी

सोने और चांदी की चमक ग्‍लोबल मार्केट में फीकी पड़ रही है. आज के कारोबार में भी दोनों धातुओं का बाजार नरम रहा. अमेरिकी बाजार में सोना 1,825.24 डॉलर प्रति औंस के हाजिर भाव पर बिक रहा है और इसमें 0.09 फीसदी की गिरावट है. इसी तरह, चांदी का हाजिर भाव भी 21.61 डॉलर प्रति औंस रहा, जो कल के बंद से सपाट ट्रेडिंग कर रही है. पिछले महीने चांदी का भाव 27 डॉलर प्रति औंस के करीब पहुंच गया था.

ये भी पढ़ें – eMudhra IPO : 20 मई को होगा आईपीओ लॉन्‍च, प्राइस बैंड तय, चेक करें डिटेल्‍स

इसलिए बढ़ रहे धातुओं के दाम

एक्‍सपर्ट के अनुसार, अमेरिकी फेड रिजर्व की ओर से ब्‍याज दरें बढ़ाने के बाद बाजार पर भी दबाव बढ़ गया है. अमेरिका, यूरोप सहित दुनियाभर के शेयर बाजार अभी दबाव में हैं और निवेशकों में भी अपना पैसा डूबने का डर है. ऐसे में लोग सेफ हैवन मानते हुए फिर सोने का रुख कर रहे हैं और पीली धातु की खरीद बढ़ा रहे हैं. भारतीय बुलियन बाजार में शादियों का सीजन होने की वजह से मांग आ रही है. यही कारण है कि ग्‍लोबल मार्केट में गिरावट के बावजूद घरेलू बाजार में सोना और चांदी महंगे हो रहे हैं.

Tags: Gold investment, Gold Price Today, Silver Price Today

image Source

Enable Notifications OK No thanks