Gold Price Today : इस हफ्ते 1200 रुपये महंगा हुआ सोना, चांदी 58 हजार के पार, चेक करें आज 10 ग्राम गोल्‍ड का ताज रेट


हाइलाइट्स

सोना अभी अपने पिछले बंद भाव से 0.19 फीसदी की बढ़त पर ट्रेडिंग कर रहा है.
चांदी अभी अपने पिछले बंद भाव से 0.73 फीसदी की बढ़त पर कारोबार कर रही है.
इस साल के अंत तक सोना 54 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम का स्‍तर पकड़ सकता है.

नई दिल्‍ली. सोने-चांदी की कीमतों में लगातार उछाल दिख रहा है. ग्‍लोबल मार्केट में आई तेजी की वजह से शुक्रवार सुबह चांदी की वायदा कीमत में 400 रुपये से ज्‍यादा का उछाल दिखा और इसका भाव 58 हजार के पार चला गया, जबकि सोने का भाव इसी हफ्ते 1,200 रुपये बढ़कर 51 हजार से ऊपर चल रहा है.

मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर आज सुबह 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव 96 रुपये चढ़कर 51,400 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया है. इससे पहले सोने में कारोबार की शुरुआत 51,490 रुपये पर खुलकर हुई थी, लेकिन मांग में नरमी को देखते हुए जल्‍द कीमतें थोड़ी नीचे आ गईं. सोना अभी अपने पिछले बंद भाव से 0.19 फीसदी की बढ़त पर ट्रेडिंग कर रहा है.

ये भी पढ़ें – 31 जुलाई से पहले अगर नहीं निपटाए 5 महत्वपूर्ण काम, तो बाद में पछताना पड़ेगा आपको

चांदी में दिखा तगड़ा उछाल
सोने की तर्ज पर आज चांदी की कीमतों में भी उछाल दिखा और इसके भाव 58 हजार को पार कर गए. एमसीएक्‍स पर सुबह चांदी का वायदा भाव 418 रुपये चढ़कर 58,037 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया. इससे पहले चांदी में कारोबार की शुरुआत 57,830 रुपये पर खुलकर हुई थी, लेकिन मांग बढ़ते ही जल्‍द ही कीमतों में उछाल दिखने लगा. चांदी अभी अपने पिछले बंद भाव से 0.73 फीसदी की बढ़त पर कारोबार कर रही है.

ग्‍लोबल मार्केट में क्‍या है भाव
सोने और चांदी की कीमतों में आज ग्‍लोबल मार्केट में भी तेजी दिख रही है. अमेरिकी बाजार में आज सोने का हाजिर भाव 1,762.02 डॉलर प्रति औंस पहुंच गया, जो पिछले बंद भाव से 0.36 फीसदी ज्‍यादा है. वहीं, चांदी की हाजिर कीमत आज 20.08 डॉलर प्रति औंस रही, जो पिछले बंद भाव से 0.62 फीसदी ज्‍यादा है. यही कारण है कि आज भारतीय वायदा बाजार में सोने-चांदी की कीमतों में उछाल दिखा है.

सोने में दिख रही लगातार तेजी 
एक्‍सपर्ट का कहना है कि अभी सोने पर भले ही दबाव है, लेकिन यह धीरे-धीरे खत्‍म हो रहा है. इस सप्‍ताह सोने की कीमत वायदा बाजार में ही करीब 1,200 रुपये प्रति 10 ग्राम बढ़ चुकी है. जैसे ही महंगाई और मंदी का जोखिम थोड़ा कम होगा, सोना एक बार फिर रफ्तार पकड़ेगा. केडिया एडवाइजरी के निदेशक अजय केडिया ने अनुमान लगाया है कि इस साल के अंत तक सोना 54 हजार का स्‍तर पकड़ सकता है.

Tags: Business news in hindi, Gold investment, Gold Price Today, Silver Price Today

image Source

Enable Notifications OK No thanks